Atal Pension Yojana 2020- APY योजना ऑनलाइन Apply अटल पेंशन योजना APY Scheme Details & Eligibility

Atal Pension Yojana 2020: प्रिये पाठक क्या आप को मालूम है, की अटल पेंशन योजना क्या है? यदि नहीं तो हम आज आप के लिए अटल पेंशन योजना से समबधित टॉपिक पर चर्चा करेंगे। आखिर ये कैसा योजना है, और इसका क्या लाभ होगा। जी हाँ दोस्तों हम आज आप को बताने जा रहे है अटल पेंशन योजना Atal Pension Yojana (APY योजना) के बारे में इसका लाभ किन-किन लोगो की मिल पाएगा और Atal Pension Yojana Form अटल पेंशन योजना फॉर्म कैसे डाउनलोड करें जैसा की आप सभी जानते है, की भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहार वाजपई के नाम पर APY का गठन क्या गया है।

Atal Pension Yojana 2020:

केंद्र सरकार के द्वारा अटल पेंशन योजना की शुरुआत APY 2015 मई में रखा गया है। इससे पहले गैर सरकारी कर्मचारी या अन्य लोगो के लिए ऐसा योजना नहीं आया था। इस क्रम में 2015 में अटल पेंशन योजना का खाका तैयार किया गया। इस योजन के अंतर्गत आप को कुछ राशी जमा करने की आवश्यकता होगी और उसके बाद (APY योजना 2020) के अंतर्गत रिटायर होने के बाद हर महीने पेंशन पाने के हक़दार हो जाएँगे। इसके साथ ही इस योजना का लाभ किसी अन्य कारण (दुर्घटना) की वजह से आप के परिवार वालों Atal Pension Yojana का हक मिलेगा।

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना किसके लिए है।

APY अटल पेंशन योजना कोई भी भारतीय जो भारत का नागिरक हो आसानी से भारत के किसी भी बैंक के माध्यम से अटल पेंशन योजना करवा सकता है, इसके लिए आप को कुछ जियादा करने की आवश्यकता नहीं सिर्फ अपने बैंक में जा कर एक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana Form) के लिए फॉर्म लेकर भरना होगा और उसके बाद आप इस अपने ही बैंक में जमा करवा दे और सभी प्रकिया को पूरा करने के बाद आप (APY योजना) अटल पेंशन योजना चालू हो जाएगा। आप के द्वारा भरा गया फॉर्म के अनुसार आप के अकाउंट से जमा की जाने वाली छोटी राशी बैंक खाते से समय समय पर कटता रहेगा अप को कहीं भी इसके लिए चक्कर लगाने की आवश्यकता नही है। ग्राहकों को APY खाता खोलने के लिए आप बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए आप की जानकारी के लिए बता दूँ की अटल पेंशन योजना का लैब उन्ही लोगों को मिलेगा जो इनकम टैक्स स्लैब से बहार होंगे।

अटल पेंशन योजना- Atal Pension Yojana के लिए उम्र क्या है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपई के नाम से चलने वाली इस योजना का लाभ लेने वाले ग्राहकों को 6 भागो में बंटा गया है (अपी) क फ़ायदा उठाने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 40 साल के बिच में होना चाहए यदि इससे कम और इससे अधिक होगा तो आप Atal Pension Yojana के लिए हक़दार नहीं हो सकते हो इस पेंशन का लाभ लेने वाले लोगों को कम से कम 20 वर्षो तक निवेश करना होगा तभी इसका लाभ आप को प्राप्त होगा।

Atal Pension Yojana (APY योजना ) के द्वारा कितना पेंशन के रूप में राशी मिलेगा।

जैसा की आप को मालूम होगा और आपने अटल पेंशन के लिए आवेदन कर लिया होगा और उसका लाभ लेने के लिए 60 की उम्र पार कर चुके है तो ये जान लेना आवश्यक है की हर महीने कितनी राशी मान लीजिये किसी उम्मीदवार के द्वारा 18 साल की उम्र में अपी के लिए आवेदन किया और उसके बदले में प्रति महिना 210 निवेश किया होगा और अब वो 60 साल की उम्र पर कर चूका है तो आप को बताते हुए बड़ी ख़ुशी हो रहा है की पेंशन भोगी को हर महीने रु 5000 हर महीने मसिक रूप में दिया जाएगा। जो आप की उम्र के हिसाब से काफी हद तक ठीक है कियोंकि उम्र ढलने के बाद कोई भी काम नहीं अता है ऐसे वक्त में Atal Pension Yojana (अटल पेंशन) का लाभ आप को काम आएगा।

कोन नहीं उठा सकता Atal Pension Yojana बेनिफिट्स:

ऐसे लोग जो Income Tax (आयकर) के अन्दर आते है, फिर सरकारी कर्मचारी है, या फिर पहले से EPF ,EPS जैसे अन्य योजना का लाभ ले रहा है, ऐसे लोगो को APY योजना के तहत इस स्कीम का फायदा नहीं मिल सकता है। आप को बता दूँ की ये योजना लाने का प्रथम मकसद है, कि भारत में रहने वाले गरीब परिवार जिनकी आय बहुत कम है और उम्र ढलने के बाद किसी भी प्रकार से कोई देखने वाला नहीं होता ऐसे वक्त में APY योजना (अटल पेंशन योजना २०२०) बहुत ही अधिक कारगर साबित होगा। उधारण के लिए आप के जेब में पैसा होगा तो हर कोई आप का साथ देने के लिए तैयार रहता है। यदि नहीं तो कोइन भी आप के कम नहीं आने वाला है ऐसे वक्त में Atal Pension Scheme आप के साथ भरपूर साथ देगा।

अटल पेंशन योजना फॉर्म: Atal Pension Yojana Login:
यदि आप अटल योजना का लाभ लेने के लिए अटल पेंशन के लिए आवेदन फॉर्म धुंध रहे है तो जियादा परेशान होने की जरूरत नहीं सिर्फ आप को अपने बैंक में जाना होगा और वहां मौजूद कर्मचारी से बात करके Atal Pension Yojana Apply (APY प्रपत्र) करने का फॉर्म लेकर कुछ आवश्यक डिटेल्स को फुल फिल करने के बाद अबिन के माध्यम से या इंडिया पोस्ट के द्वारा पोस्ट ऑफिस में भी करवा सकते है सिर्फ (APY प्रपत्र)  इसके लिए जियादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं होता है।

Atal Pension Yojana In Hindi (अटल पेंशन हिंदी में इस प्रकार से समझे)

प्रिये माता और बहनों अटल पेंशन स्कीम लाने के सर्व प्रथम सरकार का उद्देश्य है की हमारे देश में हर कोई सरकारी नौकरी नहीं करता है, वे अपने जीवन को चलाने के लिए अपना व्यवस्य या फिर मेहनत मजदूरी करके रोजमर्रा की जीवन यापन करके गुजरा करता है, इसी वजह से कुछ बचत नहीं करने की वजह से उम्र ढलने के बाद कोई परवरिश करने वाला नहीं होता इसी क्रम में केंद्रीय मंत्री मंडल इस योजना को पास करने के बाद आप जनता के लिए लागु कर दिया है। आप के मन में चल रहा होगा कैसे How to Apply For Atal Pension Yojana Online कैसे करें चाहे तो आप ऑनलाइन के माध्यम से भी Atal Pension Yojana Form (अटल पेंशन योजना फॉर्म) डाउनलोड कर सकते है। इस लेख में हमने पेंशन से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारी दिया है। आप इस लेख से इसका फ़ायदा भी उठाए,

अटल पेंशन योजना Online/  Atal Pension Yojana online form (APY प्रपत्र )

  • ये जन सुरक्षा योजना का अहम् कड़ी है। जिसके अंतर्गत बुढापे में सामाजिक और आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता के लिए 1000 से 5000 रुपे तक की राशी दिया जाएगा।
  • 60 वर्ष की उम्र में बुजुर्गो को अपनी बीमारी और खाने पिने की जरूरत को पूरा करने के लिए इतना रकम काफी हो सकता है
  • अटल योजना के तहत गैर सरकारी संगठन में कम करने वाले लोगों फ़ायदा मिलेगा।
  • अटल पेंशन स्कीम अ गठन 9 मई 2015 को Launch किया गया है।
  • अटल पेंशन योजना chart के अनुसार तय कर सकते है इस स्कीम के अनुसार 1000, 2000 एवं 5000 तक की राशी दिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना का लाभ या फ़ायदा Atal Pension Yojana Benefits:

  • ये एक ऐसा योजना लाया गया है जिसमे छोटा राशी इन्वेस्ट करके अधिक राशी बुढापे में देता है।
  • ये स्कीम वर्तमान में बचत करने का तरीका बताता है।
  • APY के तहत आप भुगतान मासिक या त्रिमासिक और 6 महीने में भी जमा करवा सकते है।
  • 60 साल की उम्र पर करने के बाद APY से निकलने की अनुमति मिलेगा।

अटल पेंशन के लिए योग्यता पात्रता मानदंड:

  • सबसे पहले आवेदन करने वाले की उम्र 18 से 40 साल के बिच में होना चाहिए,
  • आवेदन करने से पहले आप को किसी बैंक में बचत खाता खुला होना अनिवार्य है।
  • और साथ ही ऐसी किसी योजना पहले से नहीं लिया होगा।

कहाँ से अप्लाई कर सकते है अटल पेंशन योजना के लिए,

  1. Punjab National Bank (PNB)
  2. State Bank Of Inida (SBI)
  3. Bank of Barodra (बैंक ऑफ़ बरोदा)
  4. ICICI (आईसीआईसीई)
  5. HDFC (एचडीऍफ़सी)

ऐसे अप्लाई होगा Atal Pension Yojana अप्लाई,

  • सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट www.npscra.nsdl.co.in पर लॉग इन करें,
  • अब यहाँ पर जनसुरक्षा आप्शन दिखाई देगा।
  • अब यहाँ पर APY को चयन करें
  • फिर अटल पेंसन स्कीम पर क्लीक करें
  • अब आप से आधार नंबर वाले कलम आधार नंबर डाले E KYC भर लें और आगे जाने वाले बटन पर क्लीक करें
  • उसके बाद आप के सामने खुलने वाले पेज को सही से भरे
  • यहाँ पर जिस बैंक में आप का बचत खाता है उस बैंक से आसानी से फॉर्म भरकर सबमिट करें
  • सब कुछ ठीक से भरने के बाद सबमिट कर दें
  • उसके बाद आप के खाते से प्रीमियम की राशी समय समय पर खुद ही कट जाएगा।

अटल पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन:
मित्रो अगर आप के जहन में चल रहा है की मै अटल पेंशन योजना 2020 के लिए किस प्रकार से आवेदन करूँ तो ये बहुत सरल तरीके से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया रखा गया है। जिसके प्रमुख बिंदु हमने इस पेज के माध्यम से अपने पाठको तक पहुचाने की कोशिश किया है। दोस्तों अटल पेंशन योजना आप की बढ़ती उम्र को देखते हुए केंद्र की सरकार के द्वारा 60 साल की उम्र को पार करने के बाद बुजुर्ग लोगों के लिए एक स्कीम की शुरुआत किया जहाँ से आप ऑनलाइन के माध्यम से इस योजनां की प्राप्त कर सकते है और 60 की उम्र के बाद सरकार के द्वारा कुछ रकम आप के अकाउंट में डायरेक्ट दिया जाएगा। ऐसा देखा गया है की उम्र ढलने के बाद परिवार के लोग खास कर बच्चे अपने माता पिता के साथ सही बर्ताव नहीं करते है। इसकी वजह ये है उनके पास कोई सोर्से ऑफ़ इनकम नहीं होता है और इसके साथ ही 60 साल के बाद वे काम करने के योग्य नहीं होते है ऐसी स्थिति में भारत सरकार के द्वारा बुजुर्गो की देखभाल करने के लिए अटल पेंशन योजना जैसे स्कीम को लंच किया है अगर आप चाहे तो इस योजना का भर पुर लाभ उठा सकते है। आये हम कुछ सवाल जो आप लोगो के मन में चल रहा होगा उसके बारे में जानना चाहते है।

प्रश्न 1 अटल नई पेंशन योजना क्या है 2020?
जवाब मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Pension Fund Regulatory & Development Authority of India-PFRDA ने आगामी फ़रवरी 2020 बजट में नेशनल पेंशन योजना में सामिल किया है।

प्रश्न 2- अटल पेंशन योजना कब से लागु किया गया है?
जवाब अटल पेशन योजना भारत सरकार के द्वारा लाइ गई एक सरकारी योजना है। जिसमे 60 साल के बाद बुजुर्ग को पेंशन के रूप में कुछ राशी प्रदान किया जाता है।

प्रश्न 3- अटल पेंशन योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें?
जवाब आप को बता दूँ की अटल पेशन योजना 2020 के लिए जितना जल्दी जुड़ जाएंगे उतना जल्दी आप इसका लाभ प्राप्त कर सकते है। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी के द्वारा कोलकत्ता में किया गया था।
इस में हर महीने 250 जमा करने के बाद 60 पार करने के बाद 5000 रुपे दिया जाएगा।

प्रश्न 4- अटल पेंशन योजना 2020 में कितनी मिलेगी।?
जवाब 60 से 79 साल के बिच में सीनियर सिटिजन को 300 से लेकर 1000 रूपये तक पेंशन के रूप में लाभ दिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना Toll Free Number 1800-110-069
यदि इससे संबधित अधिक जानकारी पाना चाहते है तो दिए हुए नंबर पर कॉल करके सभी समस्या का निदान कर सकते है या फिर अपने नजदीक के बैंक शाखा से समर्पक करके जान सकते है। अटल पेशन योजना टोल फ्री नंबर 1800-110-069 पर कॉल करके अत्यधिक सूचना ग्राहक सेवा से पूछ सकते है,

Updated: September 18, 2020 — 10:25 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *