Bihar Antarjatiya Vivah Yojana- बिहार अंतर जातीय विवाह योजना बिहार में अंतर जातीय विवाह करने पर मिलेगा अनुदान

Bihar Antarjatiya Vivah Yojana (अंतर जातीय विवाह योजना बिहार) दोस्तों आज का आर्टिकल लेख है बिहार में अंतर जातीय विवाह नियम की जानकारी कैसे प्राप्त करें यदि आप में मन अंतरजातीय विवाह योजना बिहार से सम्बंधित किसी भी प्रकार की को सोच है तो आज लेख के माध्यम से अहम् बिहार अंतर जातीय विवाह योजना से जुडी बातों को आप के साथ साझा कर रहा हूँ क्या आप इस अंतरजातीय विवाह योजना बिहार के बारे रूचि रखते है? बिहार सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक नई योजना है जिसे हम और आप अंतरजातीय विवाह योजना बिहार Bihar Antarjatiya Vivah Yojana के बारे में आप से कुछ अहम् जानकारी साझा कर रहा हूँ बिहार राज्य सरकार bihar antarjatiya vivah yojana को प्रोत्शाना देते हुए नई स्कीम की शुरुआत कुछ समय पहले ही किया है। स्कीम के अनतर्गत कोई भी व्यक्ति या कोई भी लड़का लड़की गैर अनुसूचित जाती या फिर अनुसूचित जनजाति में विवाह करता है तो सरकार के द्वारा 250000 की राशी प्रोत्शाहन के रूप में मदद करेगा। इस योजना में लाभ लेने वाले व्यक्ति की वार्षिक आय 350000 किया गया है।

Bihar Antarjatiya Vivah Yojana:

आज हम हिंदी लेख के माध्यम से अपने पाठको को बिहार अंतर जातीय विवाह के लिये ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बारे में बताएँगे और यहाँ से ऑनलाइन आवेदन करने की बारे समुचित जानकारी भी दिया जाएगा। यदि इस योजना का लाभ लेना चाहते है हमारे इस आर्टिकल को गहराई से अध्यन करना होगा। बिहार सरकार अंतर जाति विवाह योजना को प्रोत्साहन की मिलने वाली राशी को बढ़ा दिया है जो की आप सभी को इस बात की जानकारी नहीं होगा पहले मिलने वाली से अधिक कर दिया गया है। प्रिये पाठको बिहार राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को लाने का मुख्य उद्देश्य और मैंन मकसद समझ में दहेज़ प्रथा को समाप्त करने के लिए इस प्रकार की योजना लाया गया है ताकि हमारे समाज में Bihar Antarjatiya Vivah Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करके इसका लाभ ले सकते है मगर एक बात का धियान रखना होगा की इसके लिए कुछ नियम और शर्त है जिसको पूरा करना होगा अंतर जातीय विवाह योजना बिहार के नियम शर्त को जानने के लिए अगले चरण में प्रदान किया गया है। जिसे आप ने अध्यन करना होगा।

बिहार कुशल युवा प्रोगराम के लिए यहाँ क्लीक करें

 बिहार कृषि इनपुट अनुदान पाने के लिए यहाँ क्लीक करें 

Bihar Antarjatiya Vivah Yojana

बिहार अंतरजातीय विवाह योजना 202:

मित्रो जैसा की आप सभी को पता होगा की बिहार सरकार के द्वारा एक योजना आप जनता खास कर गरीब लोगों को लिए जिनकी आर्थिक स्तिथि बहुत कम है। कियोंकि दहेज़ के कारण अपनी बेटिया का विवाह करने में सक्षम नहीं है कियोंकि हमरे समाज में एक दहेज़ एक ऐसी कृति बन गया है जिसकी वजह से गरीबो के लिए बहुत बड़ी मुसीबत लड़कियों की शादी करना बन सा गया है इसलिए अगर आप बिहार अंतरजातीय विवाह योजना Bihar Antarjatiya Vivah Yojana 2021 का लाभ लेना छाते है तो ऑनलाइन अंतर जातीय विवाह योजना बिहार फोरम डाउनलोड करने के बाद जमा करना होगा अब इस बात का पता लागते है की किया ये ऑनलाइन होगा फिर ऑफ लाइन हो सकता है ये दोनों मोड़ (दोनों तरह) जमा किया जा सकता है। आवेदन करने वाले इस योजना का लाभ उम्मीदवार को तभी मिल पाएगा यदि वह अनुसूचित जाति से संबंध रखता हो, या फिर दूसरे सामान्य वर्ग से संबंध रखता हो उसी व्यक्ति को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है की सरकार के द्वारा जाती प्रथा को समाप्त करना भी एक मकसद हो सकता है।

अंतर जाति विवाह लाभ आवेदन फार्म Bihar:

यस दोस्तों आप को बिहार अंतर जातीय शादी करने के लिए ऑनलाइन ऑफ लाइन दोनों में आवेदन करना होगा आप चाहे तो अपने ब्लाक या अंचल में अधिकारिक से सम्पर्क कर सकते है या फिर ऑनलाइन गूगल या फिर अन्य ब्राउज़र में सर्च करके बिहार अंतर जातीय फॉर्म डाउनलोड करके प्राप्त करने के बाद सभी विवरण को सही से भरने के बाद जमा कर सकते है इसके लिए नियम के अनुसार कुछ अहम् दस्तावेज साथ में लगाना होगा आवश्यक दस्तावेज कोन कोण से माँगा जाएगा इसके लिए महत्पूर्ण दस्तावेज के बारे में आप को बता रहा हूँ उधारना के लिए इन दस्तावेज का प्रयोग करके अंतर जाति विवाह लाभ आवेदन फार्म pdf के साथ लगा के जमा करके सबमिट करें।

Bihar Antarjatiya Vivah Yojana

Bihar Antarjatiya Vivah Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज या Document इस प्रकार से है।

  • दोनों मियां बीवी (दम्पति) का आधार कार्ड
  • या फिर वोटर आईडी कार्ड
  • दोनों का शादीशुदा फोटो
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • पंचायत में नाम पंजीकरण
  • जाती प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • दोनों का ज्वाइंट बैंक अकाउंट नंबर
  • इस योजना का लाभी लेने के लिए लाभार्थी को बिहार का निवासी होना अनिवार्य है।

बिहार अंतर राज्य विवाह योजना

दोस्ती इस आर्टिकल के द्वारा बिहार अंतर राज्य विवाह योजना के बारे में विस्तार से चर्चा किया गया है जिससे की आप को पता चल गया होगा की सरकार के द्वारा इस स्कीम को लाने का मुख्य उदेश्य जनता को दहेज प्रथा से मुक्त करना है और उनको बेटी की शादी को लेकर अधिक चिंता करने के जरूरत नहीं चूँकि राज्य सरकार बिहार के द्वारा आप की मदद के रूप में लाखों रुपे की राशी उपलब्ध करवा रही है अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ग्राम प्रधान (मुखिया ) से सम्पर्क कर अत्यधिक सुचना एकत्रित कर सकते है।

बिहार अंतर जाति योजना आवेदन

  • बिहार अंतरजातीय विवाह लाभ
  • लाभार्थी को आवेदन करने और अंतर राज्य विवाह के तहत शादी करने के बाद लाभ के रूप 3.50
  • लाख दिया जाएगा जिससे उनको काफी मदद मिल सकता है।
  • छुआ छुट और दहेज़ प्रथा को रोकने और निवारण क्र रोकथाम के लिए सरकार के द्वारा प्रोत्सहित किया जाना है।
  • इससे जातिवाद में रोकथाम हो सकता है।
  • समाज में भाई चारा अधिक बढ़ सकता है।

Bihar Antarjatiya Vivah Yojana

 

बिहार सरकार द्वारा अंतर्जातीय योजना 2021:

बिहार सरकार के द्वारा अंतरजाती योजना २०२१ के लिए मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशी को बढ़ा दिया गया है जो की अब बिहार सरकार द्वारा अंतर्जातीय योजना के तहत 350000 दिया जा रहा है, इतनी बड़ी रकम मिलने से उनक काफी आर्थिक मदद मिल सकता है राशी प्राप्त करने के लिए या फिर इससे जुडी जानकारी पाने के लिए अपने ब्लाक या अंचल के अधिकारी से सम्पर्क कर सकते है| राज्य सरकार के द्वारा इस प्रकार की योजना लाने का मकसद जातिवाद को खत्म करना है, राज्य सरकार चाहती है कि उनके राज्य से जातिवाद खत्म हो जाए, और उनके राज्य में इस प्रकार की कोई भी समस्या ना रहे इसलिए अगर आप आपने बिहार अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ लेने के लिए दिए हुए निर्देश का पालन कर सकते है।

Bihar Antarjatiye Vivah Yojana
बिहार अंतर जातीय योजना से जुडी कुछ बातों को टेबल के माध्यम से जान सकते है, इससे भी अधिक जानकारी या सूचना पाने के लिए नजदीकी सरकारी कार्यलय से सम्पर्क करके पता किया जा सकता है।

योजना का नाम  अंतर जाति विवाह योजना Bihar
योजना किसके माध्यम से चालू किया गया   मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा
योजना का लाभ अंतर्जातीय योजना
आर्थिक मदद मिलने वाली राशि  2.50 लाख रुपए
योजना की देखरेख  अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग द्वारा

अंतर जाति विवाह नियम Bihar

अंतर जाती बिहार हो फिर किसी एनी राज्य की अधिक जानकारी के ग्राम प्रधान से समर्पक करें या फिर ऑनलाइन पीडीऍफ़ में प्राप्त करें या फिर किसी अन्य सहायता के लिए हमें कमेन्ट करे

Updated: February 21, 2021 — 2:01 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *