Bihar Krishi Input Anudan 2021- बिहार कृषि इनपुट अनुदान 2021 dbtagriculture.bihar.gov.in

Bihar Krishi Input Anudan 2021: (dbt agriculture.bihar.gov.in Registration) दोस्तों आप अगर बिहार के रहने वाले वाले और खेती बारी करते है तो आप के लिए बहुत अच्छी और महत्पूर्ण खबर है बिहार सरकार ने बिहार कृषि इनपुट अनुदान २०२१ योजना के तहत किसान की आर्थिक मदद करने का फैसला क्या है किया आप सभी बिहार कृषि इनपुट अनुदान २०२१ का लाभ लेना चाहते है तो इनके ऑफिसियल वेसिते dbtagriculture.bihar.gov.in से कृषि इनपुट अनुदान योजना 2021 लाभ प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप को Bihar Krishi Input Anudan 2021 चाहिए तो सबसे पहले इस बात की जानकारी होना अनिवार्य है की कृषि इनपुट अनुदान 2021 आवेदन करने का तरीका किया किस मोड़ में आवेदन किया जाएगा। चलिए जानते है बिहार कृषि अनुदान योजनां 2019- 2020 हेतु कैसे आवेदन होगा। और इसके नियम शर्त क्या है।

Bihar Krishi Input Anudan 2021:

जैसा की आप सभी जानते है की हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है जिसकी के बहुत बहुत बड़ी आबादी कृषि पर आधारित है। और उनके द्वारा अनेक प्रकार के फसलो का पैदावार करते है है जिसके लिए बड़ी मेहनत और मसक्कत करते हुए किसान भाई खेती में अपना बड़ा योगदान देता है मगर कभी ऐसा होता है की बिना मोसम के बारिश होने या शुखा होने के कारण बहुत जियादा नुकसान उठाना परता है इसी कारण से बिहार सरकार और केंद्र सरकार मिल कर समय समय पर किसानो के हित के लिए अनेक प्रकार की योजना लता है उसी करी में एक योजना आय है जिसे हम बिहार कृषि इनपुट अनुदान के नाम से जानते है जिसका ऐलान बिहार सरकार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार के द्वारा एलान किया गया है Bihar Krishi Input Anudan का लाभ लेना बहुत आसान कर दिया गया है इसके लिए सभी किसान भाई को ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in (द्ब्ताग्रिचुल्तुरे.बिहार.गोव.इन) से ऑनलाइन किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म को भर कर जमा कर सकते है।

Bihar Krishi Input Anudan

किसान रजिस्ट्रेशन बिहार- कृषि इनपुट अनुदान 2021:

केंद्र और राज्य सरकार प्राकृतिक आपदा के कारण किसान को होने वाली नुकसान की भरपाई सरकार के द्वारा एक योजना का नाम देकर मदद किया जा रहा है जिसे बिहार कृषि इनपुट सब्सिडी योजना के अंतर्गत सभी फार्मर कोई सब्सिडी के रूप अनुदान प्रदान किया जा अरह है कृषि इनपुट योजना का संचालन केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनी के सहयोग से संचालित किया जाता है Bihar Krishi Input Anudan दिनों सरकारों की महत्पूर्ण योगदान है। ऑनलाइन फार्मर रजिस्ट्रेशन बिहार कृषि इनपुट के अंतर्गत भारत सरकार और बिहार सरकार एक अधिसूचित प्रकृति आपदाओं और राज्य सरकार के दवा लोकल आपदाओं को निर्धारित सहायता DBT के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा नुकसान की भरपाई किया जा रहा है। अगर आप भी किसान है तो इस बिहार किसान कृषि इनपुट योजना 2021 ऑनलाइन अप्लाई करके इसका लाभ लेना न भूले।

Bihar Krishi Input Anudan

13500 रूपये तक का बिहार किसान सब्सिडी लेने के लिए बिहार कृषि अनुदान योजना के लिए आवेदन करें:

बजट सत्र 2019-2020 के खरीफ मोसम के कारण कड़ी फसलो में बढ़ या अन्य किसी कारण से फसलो का नुकसान होने से किसानो की आर्थिक रूप से कमर टूट जाती है कियोंकि काफी मेहनत करने के बाद फसल उगाया जाता है जिसके बड़ी मात्रा में खाद बिज और सिचाई में अधिक पैसा कर्ज लेकर इस्तेमाल करते है साथ महंगाई की मार भी किसान के उपर से गुजरती है उधारना के लिए बिज की कीमत में विरिद्धि सिचाई में अधिक खर्च खाद भी महंगा होने के कगार पर रहता है और उसके बाद फसलो का नुकसान किसान के लिए बड़ी मुश्किल हो जाता है बर्दास्त करना इन सभी को देखते हाउ बिहार किसान अनुदान सरकार के द्वारा देने का फैसला किया है। कृषि इनपुट सब्सिडी योजना का लाभ यहाँ से भी प्राप्त करें,

Krishi Input Subsidy Yojana 2020 आवेदन करने हेतु गाइड लाइन यहाँ देखे।

 

  • सबसे पहले आप को अपने राज्य केद्वारा चलाई जाने वाली कृषि विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाए
  • इसके बाद आप को बिहार किसान कृषि विभाग के वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहाँ पर कृषि इनपुट सब्सिडी योजना मेनू देखे।
  • उसके बाद आप यहाँ से बिहार कृषि अनुदान योजना 2021 पर क्लीक करें उसके बाद नया पेज ओपन होगा।
  • अब आप ने यहाँ पर Registration पंजीकरण करना होगा।

Bihar Krishi Input Anudan

  • उसके बाद आप के सामने एक पेज खुलेगा जहाँ पर पूछे गए निर्देश अनुसार भरना होगा।
  • अंत में आप को शपत पत्र यानि डिक्लेरेशन फॉर्म के ओप्तों को क्लीक करके अपलोड करना होगा

सत्यापित फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें Download Self Declaration Certificate.

  • सारी जानकारी भरने के बाद शपत पत्र भरकर उपलोड करना होगा।
  • शपत पत्र डाउनलोड करने के लिए लिंक उपर दिया है।
  • आप से पूछे गए हर प्रकार का दस्तावेज भरने के बाद सबमिट करके छोड़ दे
  • अंत में अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंट करके रख सकते है।

कृषि विभाग बिहार सरकार पंजीकरण:
डीबीटी बिहार कृषि इनपुट सब्सिडी योजना भारत सरकार और राज्य सरकार अधिसूचित प्रक्रति आपदाओं एव राज्य सरकार द्वारा स्थानीय आपदाओं के अधीन निर्धारित सहौया मापदंडो के अनुरूप दिया जाएगा। आप को बताते हुए सूचित कर दूँ की बिहार सरकार ने आवेदन करने की प्रक्रिया डेट आगे बढ़ा दिया है जो की बा 10 दिसम्बर तक आवेदन करने की प्रक्रिया चलेगा। जानकारी के अनुसार अभी तक Krishi Input Subsidy Anudan Yojana 2021 के लिए कुल आवेदन पत्र की संख्यां अभी तक बिहार राज्य के लिए 21,49,698 के लिए लाभ लेने के लिए बिहार कृषि इनपुट अनुदान के लिए आवेदन करके लाभ लेना चाहते है तो अंतिम तिथि से पहले प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग, बिहार सरकार अधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ से आवेदन कर लाभ ले सकते है।

Bihar Krishi Input Anudan Online Apply https://dbtagriculture.bihar.gov.in/
संस्था का नाम कृषि विभाग बिहार सरकार
टोटल पंजीकृत किसान 1,26,94,564
जल-जीवन हरियाली 4618 आवेदन पत्र 4618
कृषि यंत्रीकरण योजना 2,39,438
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड़
अधिकारिक साईट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/
आयोजक करता केंद्र और राज्य सरकार

कृषि इनपुट योजना के लाभ
कृषि इनपुट सब्सिडी योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कुछ मापदंड होती है इसके अंतर्गत अगर खरीफ मौसम में खड़ी फसलों में ओलावृष्टि के कारण सुखाड़ जैसी स्थिति उत्पन्न होती है तो किसानों को अनुदान / सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है ।

बिहार कृषि इनपुट अनुदान योजना 2021:
बिहार कृषि अनुदान योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशी 6800 रूपये प्रति हेक्टेयर और सिंचित क्षेत्र के किसान को प्रति हेक्टेयर 13500रुपया अनुदान के रूप में दिया जाएगा जहाँ कृषि योग्य भूमि जहाँ बालू / सिल्ट का जमाव 3 इंच से अधिक होगा उसके लिए 12,200रूपप्रति हेक्टेयर की दर से अनुदान बिहार राज्य सरकार के द्वारा दिया जाएगा किया आप ने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो जल्द करें और आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद जल्द ही कृषि इनपुट अनुदान प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरें,

KRISHI INPUT SUBSIDY SCHEME APPLY
अगर आप कृषि इनपुट योजना Krishi Input Subsidy Scheme 2021 ऑनलाइन आवेदन करने वाले सबसे पहले ये सुनिश्चित करना होगा की आप के राज्य में कृषि इनपुट अनुदान चल रहा है की नहीं अगर चल रहा है तो आप को रजिस्टर करने के लिए आधार नंबर यानि आधार कार्ड /मोबाईल नंबर होना अनिवार्य है चूँकि मोबाईल नंबर पर आप को OTP प्राप्त होगा। अगर आप इस प्रकार से अवदान नहीं कर पा रहे है तो नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या फिर ब्लॉक में जाकर अन्यथा ई किसान भवन से भी करवा सकते हैं जो की निशुल्क है।

Updated: January 7, 2021 — 10:25 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *