Bihar Pravasi Yatra Panjikaran- बिहार प्रवासी मजदूर घर आने के लिए कैसे पंजीकरण करें

Bihar Pravasi Yatra Panjikaran: (बिहार प्रवासी मजदूर घर वापसी) दोस्तों आप को आज के आर्टिकल के द्वारा बताएँगे कि कैसे आप सभी अगर बिहार से बाहर फसे है तो कैसे अपने घर के लिए वापसी करेंगे। और साथ ही आप को ये भी बताएँगे की बिहार सरकार ने बिहार प्रवासी मजदूर घर वापसी करने वाले प्रवासी के लिए हेल्प लाइन नंबर कोन सा नंबर चालू किया है और कैसे आप ऑनलाइन Bihar Pravasi Yatra Panjikaran करेंगे । बिहार से बाहर रहने वाले प्रवासी मजदुर और छात्र को घर लाने की पूरी वयवस्था बिहार राज्य सरकार के द्वारा किया जा रहा है। हम इस आर्टिकल के द्वारा अगर बिहार से बाहर फसे है तो किस प्रकार और कैसे ऑनलाइन आवेदन करके Bihar Pravasi Yatra Panjikaran कर पाएंगे।

Bihar Pravasi Yatra Panjikaran:

जैसा की आप सभी ने कुछ प्रमुख समाचार पत्र या न्यूज़ पेपर में पढ़ चुके है या फिर देखा है की बिहार सरकार के मुख्या मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी के द्वारा सभी बिहार वासियों को बिहार लाने की तैयारी में है। इसके लिए केद्र सरकार से मांग की गई की कुछ स्पेशल ट्रेन चलाया जाए अगर बिहार के अलवा दुसरे स्टेट में है और अपने घर गावं आना चाहते है तो आप को सबसे पहले Bihar Pravasi Yatra Panjikaran बिहार प्रवासी मजदूर घर वापसी रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए निचे सम्पूर्ण और विस्तार से लिंक के साथ उल्लेख किया जाएगा की आप को किस पोर्टल से ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए प्रयोग करेंगे। पंजीकरण पूर्ण रूप से सफलता पूर्वक करने के बाद आप को बिहार आने का रास्ता आसान हो जाएगा। चलिए अब हम आप को बताएँगे की कहाँ करेंगे ऑनलाइन अप्लाई किया शर्त है।

Bihar Pravasi Yatra Panjikaran

स्कीम का नाम बिहार प्रवासी श्रमिक पंजीकरण
घोषणा सीएम नीतीश कुमार जी के द्वारा
प्रमुख उदेश्य राज्य से बाहर हुए लोगों को वापस लाना
रजिस्ट्रेशन मोड फोन कॉल के जरिए या फिर ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट http://labour.bih.nic.in Or https://covid19.bihar.gov.in/

बिहार प्रवासी यात्रा पंजीकरण ऑनलाइन:

बिहार के सीएम नितीश कुमार ने कोरोना के चलते अपने राज्य से बाहर रह रहे लोगों को घर वापसी करनेक के लिए पूरी तैयारी कर लिया है। और इस समय कई ट्रेन बिहार झारखण्ड के लिए आ भी चूका है अगर आप भी आना चाहते है तो इस प्रक्रिया का पालन करने के बाद बिहार प्रवासी मजदूर घर वापसी रजिस्ट्रेशन करके घर आए और अपने परिवार के साथ रहे। लॉक डाउन 2 के बाद देखा गया था की लोगों के पास राशन की कमी और काफी परेशानी के चलते लोग अपने घर वापसी करने के लिए पैदल ही चल प्रे थे। जिसमे लोगों को 1000 से 1500 किलोमीटर का सफर पैदल या फिर मोटर साइकिल से करने के लिए तैयार था इससे लॉक डाउन का पूरा पालन करना बहुत मुश्किल था इसलिए सभी राज्य की सरकार के द्वारा अपने प्रवासी मजदुर को घर लाने के लिए पूरी तैयारी करते हुए ऑनलाइन पोर्टल तैयारी की है साथ सभी राज्य में नोदुल ऑफिसर को नियुक्त किया है। जहाँ जी फसा है वहां पर आप इनके नंबर पर काल कर के सवाल पूछ सकते है। और उसके बाद आप की सभी समस्या का हॉल आसानी से निकाला जा सकता है।

बिहार प्रवासी मजदूर घर वापसी नोडल अधिकारी कांटेक्ट नंबर से सम्पर्क करें,

बिहार के रहने वाले और काम रोजगार के चक्कर में कही जा के फसे है और इस महामारी के चलते आप के पास खाने पीने की परेशानी है और घर बिहार आना चाहते है तो आप के लिए भारत के सभी राज्य में रहने वाले प्रवासी को लाने के लिए बिहार सरकार के द्वारा कई राज्य में ऑफिसर को नियुक्त किया है और साथ ही उनके अधिकारिक तो पर मोबाईल नंबर भी जारी क्या ताकि बिहार के बाहर लोगों से अगर है की इन नंबर से समपर्क करे आसानी और सरल स्टेप को फॉलो करके अपने घर बिहार आने की प्रक्रिया को पूरा करें और बिहार प्रवासी मजदुर को घर आने के लिए बेहतर मोका मिल रहा है।

बिहार प्रवासी मजदूर घर वापसी रजिस्ट्रेशन इस प्रकार से करें

  • आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://covid19.bihar.gov.in पर आए
  • जहाँ पर एक लिंक दिया है।
  • लिंक को क्लीक करने के बाद एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • यहाँ पर सभी निर्देश का पालन करने बाद भरे
  • और फिर सबमिट करें

बिहार प्रवासी मजदुर घर वापसी करने के लिए आवेदन से जुडी प्रमुख जानकारी

  • आपको अपना का नाम लिखना है।
  • इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर लिखना है।
  • उम्मीदवार का मूल पता दर्ज करना है
  • मोबाइल नंबर लिखना है
  • इसके बाद परिवार में सदस्यों की संख्या
  • जिसे राज्य में फंसे है वहां का पता लिखना होगा।

प्रिये बिहार वासियों अगर बिहार से बाहर किसी अन्य राज्य  में लॉक डाउन के चलते फसे है तो इन राज्य में बिहार सरकार के द्वारा नियुक्त नोडल ऑफिसर के मोबाईल नंबर से संपर्क करके बिहार प्रवासी मजदुर छात्र आसानी से अपने घर वापस आ साकते है।

स्टेट का नाम नोडल ऑफिसर का नाम उनका मोबाइल नंबर
दिल्ली हिमाचल प्रदेश पालिका सहानी आईएएस शैलेंद्र कुमार बी ए एस 9599823200   9717691086
जम्मू कश्मीर लद्दाख शैलेंद्र कुमार बीए एस 9717691086
पंजाब मनजीत सिंह आईपीएस 9473191753
हरियाणा दिवेश सेहरा आईएएस 8544404189
राजस्थान प्रेम सिंह मीणा आईएएस 9473191456
गुजरात बी कार्तिकेय आईएएस 9810922727
उत्तराखंड विनोद सिंह आईएएस 9473191491
उत्तर प्रदेश विनोद सिंह आईएएस अनिमेष पराशर आईएएस 9473191491   6203149319
मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ मयंक कुमार आईएएस 9473191429
उड़ीसा अनिरुद्ध कुमार आईएएस 9473197815
झारखंड चंद्रशेखर आईएएस 9661472483
वेस्ट बंगाल किम आईपीएस 7739811111
असम मेघालय नागालैंड मणिपुर त्रिपुरा मिजोरम अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम आनंद शर्मा आईपीएस 8135900400
आंध्र प्रदेश तेलंगाना एम रामाचंदरूडू आईएएस 7250687373
Updated: May 4, 2020 — 11:54 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *