Ek Desh ek Ration Card- एक देश एक राशन कार्ड Ek Desh Ek Ration Card Yojana 2020

Ek Desh Ek Ration Card: (एक देश एक राशन कार्ड योजना) पियारे देशवासियों आप के लिए अच्छी खबर है खबर इस प्रकार है की अब एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत मान्य प्रधान मंत्री के द्वारा लाया गया एक योजना है ek desh ek ration card yojana जैसा की आप सभी जानते है की प्रत्येक राज्य सरकार अपने नागरिको के लिए जो मध्यम वर्ग से ताल्लुक रखने वाले गरीब परिवार को अनाज उपलब्ध किया जाता है अब इस योजना के अंतर्गत एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत किया जा चूका है। ये योजना उन व्यक्ति के लिए अधिक कारगर साबित होने जा रहा है जिन्हें अपने रोजगार के लिए दुसरे राज्य में रहने की वजह से एक देश एक राशन कार्ड योजना से वंजित रह जाते उनके लिए Ek Desh ek Ration Card yojana काफी लाभधायक होगा।

Ek Desh ek Ration Card:

अब उन सभी भाइयों के लिए अच्छी खबर है जो की दुसरे राज्य में रोजगार की तलास में है और सरकार के द्वारा दी जाने वाली राशन वाली योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे उनके लिए अच्छी खबर हो सकता है अब Ek Desh ek Ration Card yojana के तहत कहीं के रहने वाले व्यक्ति को उस राज्य में राशन कार्ड के मध्यम से आसानी से प्राप्त करने का मोका मिल जाएगा इस लिए भारत देश में एक योजना का शुभारम्भ किया गया है। अब अपने नजदीकी राशन की दुकान से राशन आसानी से प्राप्त कर पाएँगे अब ‘एक देश एक राशनकार्ड’ की योजना लाभ आप भी उठा सकते है। ek desh ek card (एक देश एक कार्ड ) मान्य खादमंत्री श्री रामविलास पासवान द्वारा ये कहा गया है की सभी उपभोगता एक राशन कार्ड से ही देश भर में राशन प्राप्त करने के लिए लाभ ले सकते है। इस स्कीम को देश भर में एक देश एक राशन कार्ड के नाम से जाना जाता है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना:

हाल के दिनों में हुई अधिकारिक बैठक में खाद्य मंत्री श्री रामविलास पासवान के द्वारा कई मामले पर चर्चा किया जैसे की राष्टीय सुरक्षा कानून खाद्यान्नों के भंडारण, पूर्ण कम्प्यूटरीकरण और वितरण प्रणाली से सम्बंधित जुडी हुई कई मामलों पर चर्चा हुई एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत हर क्षेत्र के निवासी को देश के हर राज्य में रहने वाले लोगों की उस राज्य में राशन देने की सुविधा बनाया गया है जिसे हम और आप एक देश एक राशन योजना के नाम से जानेंगे। Ek Desh ek Ration Card (एक देश एक राशन कार्ड )के अनुसार वह व्यक्ति देश में कहीं भी रहे अपने राशन कार्ड योजना के तहत आसानी से प्राप्त करें ये के तहत आने वाले लोगो के लिए बहुत बड़ी रहत की बात है।

Ek Desh Ek Ration Card

एक देश एक राशन कार्ड one nation one ration card scheme in Hindi:

केन्द्रीय उपभोगता मामले एवम खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के द्वारा 30 जून 2020 तक भारत के राज्य में एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड One nation-one ration card को पूर्ण रूप से लागु करने की योजना तैयार कर लिया गया है। एक देश एक राशन कार्ड योजना को लागु करने के लिए घोषणा पूर्ण रूप कर दिया गया है। आये हम और जानने की कोशिश करते है One nation one ration card के प्रमुख बिंदु किया है। 1 जून 2020 से एक राष्ट्र एक राशन कार्ड के नियम लागू होगा।

वन नेशन-वन राशन कार्ड स्कीम से फायदा किस को मिलेगा।

  • एक देश एक राशन कार्ड से आम लोगो को फ़ायदा होगा। अब किसी भी राशन की दुकान के भरोसे नहीं रहेगा। अब वो कही से भी राशन प्राप्त कर सकते है। इस भ्रष्टाचार में काफी कमी आएगी।
  • मंत्री के अनुसार एक ओने नेशन ओने कार्ड (ओने नेशन ओने राशन कार्ड) क लाभ खास तोर नौकरी की तलास में अपने राज्य से दुसरे राज्ये में चले जाते है और वही रहने लगते है तो अब वो आसानी से पीडीएस दुकान पर राशन प्राप्त कर सकता है।
  • इस वक्त देश के कई राज्य जैसे की आंध्र प्रदेश, हरियाणा महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात समेत कई राज्य में 100 फिसद दुकान में पीओएस मशीनें उपलब्ध हो गई एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड को लागू करने के लिए हर राशन की दुकान पर पीओएसलगाना अनिवार्य करना होगा।

Ek Desh ek Ration Card

वन नेशन-वन राशन कार्ड स्कीम का महत्व:

  • इस योजना के माध्यम से देश के सभी नागरिक को एक एक कार्ड से पुरे देश में कही भी राशन उपलब्ध किया जाएगा तथा राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के अंतर्गत सभी को अनाज उपलब्ध करने की सुनिश्चत किया जाएगा।
  • एक देश एक राशन कार्ड योजना से गरीब मजदुर परिवार काफी लाभावंती होगा जो रोजगार की तलास में दुसरे राज्य में रहते है।

Ek Desh ek Ration Card yojana किया है।

आप के मन में चल रहा होगा की एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या है तो हम आप को हिंदी लेख के माध्यम से आप को सूचित करने जा रहे है की आखिर एक देश एक राशन कार्ड का लाभी किस किस व्यक्ति को मिलने वाला है। केंद्र को सत्ता में रहने वाली सरकार के द्वारा अब उपभोगता को सहूलियत देने की तैयारी में है सहूलियत के अनुसार एक देश एक कार्ड स्कीम को कुछ समय पहले लांच किया है जिसे इंग्लिश में हम Ek Desh ek Ration Card yojana कह सकते है केंद्र की सरकार के द्वारा ये दवा किया जा रहा है की उपभोगता किसी भी राशन की दुकान से रियैती दर से राशन अनाज प्राप्त कर सकते है।

एक देश एक राशन कार्ड:

Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution केन्द्रीय खाध उप्भिगता मामले के मंत्रालय का कहना है एक देश एक राशन कार्ड स्कीम का लाभ वे सभी व्यक्ति उठा सकता है जो देश भर के विभिन राज्य में जा कर रहते है और अपना राशन नहीं ले पाते है अब वे कही भी किसी भी शहर में अपने परिवार की गुजर बशर करने के लिए एक देश एक राशन कार्ड स्कीम का लाभ डायरेक्ट उठा सकते है कही भी रहते है वे सभी नजदीकी राशन की दुकान से प्राप्त कर सकते है, Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution के द्वारा एक देश एक राशन कार्ड योजना 2020 की शुरुआत जून 2020 में होना था मगर देश भर में चल रहे आपदा के कारण इसकी शुरुआत अभी तक नहीं किया गया है। इसलिए अभी कुछ वक्त लग सकता है।

एक देश एक राशन कार्ड स्कीम की महत्पूर्ण बाते:

  • इस योजना के अंतर्गत देश के सभी नागरिक जिसके पास राशन कार्ड उपलब्ध है वे पुर इन्डिया में कही भी राशन प्राप्त कर सकते है।
  • राष्ट्रिय खाध अधिनियम 2013 के तहत सभी व्यक्ति को अनाज उपलब्ध कराना सुनिश्चित होगा।
  • एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत उन लोगों को जियादा लाभ प्राप्त होगा जो जीविका रोजगार या अन्य किसी कारण से प्रदेश से बाहर रहते है।
Updated: September 17, 2020 — 7:06 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *