Fixed Deposit Account- फिक्स्ड डिपाजिट Fixed Deposit Calculator Check Here

Fixed Deposit Account: क्या आप ने FD का नाम सुना है, आखिर ये FD है किया आज हम आप को फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट के बारे में कुछ जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ। असल में Fixed Deposit Account (फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट) Fixed Deposit Account नहीं सुना है तो आज इस हिंदी के लेख के द्वारा आप को समझाने में काफी मदद करेगा। और Fixed Deposit Account खोलने से हमें क्या फ़ायदा होगा। FD का ब्याज कितना है। और क्या हमें फिक्स्ड डिपाजिट करवाने से किस प्रकार का लाभ मिलेगा। और इसे समबधित अन्य सभी प्रकार के सवाल जो की आप के मन चल रहा है आसानी से देने का प्रयास करूँगा। आप इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए लेख पढ़ना बहुत जरुरी है तभी तो आप के सवाल का उत्तर मिल सकता है।

Fixed Deposit Account:

दोस्तों जैसा की हमने आप को फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट और फिक्स्ड डिपाजिट करने से समबधित कुछ अहम् बातों पर आप क विस्तार से चर्चा करने के बारे में उपर बता रहा था इसी क्रम में अब हम फिक्स्ड डिपॉजिट FD Fixed Deposit Account क्या है, अगर हम इसको सधारण भाषा में कहे तो जब कोई भी इन्सान किसी भी बैंक के माध्यम या फिर पोस्ट ऑफिस डाक घर के द्वारा किसी निश्चित धन राशी को किसी निश्चित समय के लिए जमा करवाता है उसे हम Fixed Deposit Account या फिर FD कहते है। आमतोर पर आ आप के बचत खाता या चालू खाता में जमा की गई राशी की उपेक्षा Fixed Deposit Account फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट से अधिक इंटरेस्ट दिया जाता है।

Fixed Deposit Account

फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट के फ़ायदा Fixed Deposit Account

फिक्स्ड डिपाजिट करने या करवाने के बहुत अधिक फ़ायदा है, जो की प्रत्येक बैंक के द्वारा अलग अलग इंटरेस्ट के रूप FD करने पर दिया जाता है। आम तोर ये कह सकते है, की आप के सधारण बैंक में जमा राशी पर 6 से 7 प्रतिशत का ही इंटरेस्ट मिलता ही मगर Fixed Deposit Account (फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट) में किसी निश्चित समय सीमा के लिए जमा की गई रकम पर इंटरेस्ट अधिक दिया जाता है। ओ साथ Fixed Deposit में आप का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव नहीं किया जा सकता है जैसे ही आप अपने लिए या फिर अपने परिवार के लिए कुछ रकम Fixed FD करते है उसी समय आप को एक Bond पेपर दिया जाता है जिस पर हर एक प्रकार की आवश्यक विवरण Fixed Deposit (फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट) से संबधित निर्देश फ़ायदा रेट ऑफ़ इंटरेस्ट मेंसन किया जाता है। और जैसे ही आप का समय फड पूरा होता है उसके बाद पूरा हिसाब सहित आप को वापस कर दिया जाता है। या फिर आप चाहे तो आगे भी चला सकते है जिसके लिए Renew करवाने जरूरत होगा।

FD कहाँ और कैसे करवाए,

दोस्तों आप चाहे तो अपनी पसंद के बैंक चाहे सरकारी हो या प्राइवेट कही भी करवा सकते है। उधारण के लिए भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) बैंक ऑफ़ इंडिया (BOI) पंजाब नॅशनल बैंक (PNB)ओरिएण्टल बैंक कॉमर्स (OBC) बैंक ऑफ़ बरोदा (BOB) केनरा बैंक (Canra Bank) एचडीऍफ़सी (HDFC) आईडीबीआई बैंक (IDBI) और अन्य बैंक में फड करवाने की सुविधा दिया गया है, इसके साथ भारतीय पोस्ट ऑफिसियल में भी फिक्स्ड डिपाजिट करने की सुविधा दिया गया है। फिक्स्ड डिपाजिट करने के लिए आप किसी भी प्रकार को कोई चक्कर नहीं काटने की जरूरत होगा सर अपने बैंक या डाक घर में जाने के बाद वहां बैठे अधिकारिक से सम्पर्क करके करवाया जा सकता है।

  • फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट Fixed Deposit Account के लिए आवश्यक पेपर (Document)
  • फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलने के लिए
  • सबसे पहले एक पासपोर्ट फोटो
  • पैन कार्ड
  • सरकारी आईडी प्रूफ (Voter Id Card)
  • कैश राशी

अब आप को आगे की प्रक्रिया के लिए बैंक या डाक खाने से FD का फॉर्म लेकर अच्छे भर कर जमा कर दें साथ जो भी आवश्यक दस्तावेज मांगे जाने वाले पेपर लगर जमा करके चिंता फ्री हो जाए और उसके बाद आप यहाँ से बांड पेपर के रूप आप को एक दस्तावेज दिया जाएगा जिसे संभाल कर रखना होगा।

Fixed Deposit Interest Rate (सावधि जमा ब्याज दर)
यदि आप ने फिक्स्ड डिपाजिट करने के लिए सोचा है त बहुत ही अच्छी बात है कियोंकि आ के इस महँगी डोर में कुछ रकम बचाना बहुत मुस्किल है। इस लिए हर कोई चाहता है की कियों न कुछ बचत किया जाए इसी क्रम Fixed Deposit (फिक्स्ड डिपाजिट) सबसे अच्छा प्लेट फॉर्म माना जा रहा है जिसमे कुछ राशी कुछ वर्षो के लिए जमा करके छोड़ देते है जो आगे आप को जरूरत में काम आएगा सिंपल भाषा में कहा जाए तो बच्चे की पढ़ाई में या फिर शादी ब्याह में पैसे की आवश्यकता होता है उस समय ये Fixed Deposit की राशी बहुत जियादा काम अत अता है, जो आप को मदद के रूप में कम करेगा। Fixed Deposit Interest Rate (सावधि जमा ब्याज दर) में बहुत ही अच्छा ब्याज दर मिलता है।

Fixed Deposit करने वाली बैंक सावधि जमा ब्याज दर Fixed Deposit Interest

आज कल भारत में लगभग सभी बैंक के द्वारा Fixed Deposit करने की व्यस्था है जिसमे प्रमुख बैंक का नाम आप के साथ सझा कर रहा हु बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया , पंजाब नेशनल बैंक , यूनियन बैंक , आई सी आई, ऑफ बड़ौदा , बैंक ऑफ इंडिया , केनरा बैंक और एचडीएफसी के अलवा अन्य बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट की व्यवस्था किया गया है। इन सभो बैंक में 7 दिन से लेकर 10 वर्षो के लिए आसानी फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलवा सकते है भारत में फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट को FD के नाम से जानते है और अन्य देश में अलग अलग नाम से जाना जाता है जैसे की Bond या फिर Term Deposit के नाम से जानते है।

अकाउंट में जमा धनराशि Double कैसे होगा Fixed Deposit Account
प्रिये पाठक वैसे तो आज से कुछ समय पहले फिक्स्ड डिपाजिट की गई राशी ३ से 4 साल के अन्दर दोगुना हो जाता था मगर अब ऐसा नहीं है इसके लिए कुछ नियम बदलने के बाद आप Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट में जमा धनराशि डबल होने में कम से कम से कम 8 से वर्ष का समय लगेगा और आने वाले समय में और अधिक समय सीमा हो सकता है। इसके बाद भी आप के मन में कोई भी संका है तो आप के अकाउंट में जमा की गई राशी जिस पर इंटरेस्ट दिया जा रहा है 72 से भाग देने के बाद देख सकते है ये अनुमान होगा।

Fixed Deposit Account अकाउंट के लाभ:

  • अगर आप फिक्स्ड अकाउंट में पैसा डिपाजिट कर रहे है तो इसके कुछ लाभ आप के सामने है।
  • आप के द्वारा जमा की गई FD पर लो रिस्क और इजी वापसी है। मतलब किसी भी प्रकार का धन राशी पर दिक्कत नहीं है।
  • FD पर इंटरेस्ट RATE बहुत अधिक मिलता है।
  • FD बहुत सिक्योर इन्वेस्टमेंट है कियोंकि यहाँ पर आप का पैसा कभी डूबेगा नहीं
  • अगर आप को जरूरत है तो समय पूरा होने से पहले भी निकाल सकते है।
  • Fixed Deposit Accountफिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट पर वार्षिक 7से 9% रेट ऑफ़ इंटरेस्ट मिलता है।

FD Account फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट कैसे करवाएं

  • आप को सबसे पहले आप सभी पेपर को लेकर नजदीकी बैंक www.calculator.com.my से सम्पर्क करना होगा।
  • और उसके बाद जैसे ही बैक पहुचेगे यहाँ पर अधिकारिक से सम्पर्क करें
  • और सभी दुविधा को समाप्त करने के बाद फिक्स्ड अकाउंट खोले
  • और उसमे धन को जमा कर के छोड़ दें
  • अब फॉर्म भर के जमा कर दें
  • अब बैंक के द्वारा आप का FD (फड) कर दिया जाएगा।

Fixed Deposit Calculator:

फिक्स्ड डिपाजिट कैलकुलेटर अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते है फिक्स्ड डिपाजिट के लिए और उसके बाद आप इसके बारे कैलकुलेट करना चाहते है जी इंटरेस्ट केर रूप में होगा तो आप के लिए य जानना बहुत जरुरी है की इसकिये फिक्स्ड डिपाजिट कैलकुलेटर का प्रयोग अलग अलग बैंक का लग रेट ऑफ़ इंटरेस्ट होता है इसलिए आप को जिस बैंक से अपने फिक्स्ड डिपाजिट करना है वहाँ के अधिकारिक साईट पर जाए और यहाँ से फिक्स्ड डिपाजिट कैलकुलेटर का प्रयोग करने के बड़ा सरल और आसानी से करें

AXIX Bank FD Calculator
ICICI Bank FD Calculator
HDFC Bank FD Calculator
RBL Bank FD Calculator
ANDHRA BANK FD Calculator
Andhra Bank FD Calculator
Mahindra Finance FD Calculator

यदि इसके अवाला भी फिक्स्ड डिपाजिट के बारे में जानना चाहते है तो नजदीकी बैंक डाक घर से सम्पर्क कर जियादा सूचना प्राप्त कर सकते है।

Updated: December 6, 2019 — 10:54 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *