Himachal Pradesh Mukhyamantri Roshni Yojana- मुख्यमंत्री फ्री बिजली कनेक्शन रोशनी योजना

Himachal Pradesh Mukhyamantri Roshni Yojana: (हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी योजना 2019) हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड ने मुख्यमंत्री बिजली योजना २०१९ की शुरुआत की है।इस योजना के अंतर्गत 17.5 हजार गरीब परिवार को मुफ्त में बिजली का कनेक्शन देने का प्रावधान किया गया है। इस क्रम में हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड के द्वारा इसके लिए गाइडलाइन जारी किया जा चूका है यदि आप मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले है। और अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं ले पाया है तो आप के लिए इस स्कीम के तहत हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी योजना 2019 का लाभ उठा सकते है। अब हम जानने की कोशिश करेंगे की कैसे हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी योजना 2019 Himachal Pradesh Mukhyamantri Roshni Yojana के लिए आवेदन करके लाभ प्राप्त किया जाएगा।

Himachal Pradesh Mukhyamantri Roshni Yojana:

हिमाचल प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री जयराम ठाकुर ने के द्वारा इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत किया जा चूका है। जिससे की गरीब परिवार को Mukhyamantri Roshni Yojana 2020 (मुख्यमंत्री रौशनी योजना २०२०) के तहत बिजली का कनेक्शन मुफ्त में दिया जा सके इस योजना के तहत चालू वित् वर्ष में 17.5 हजार गरीब परिवार को को कनेक्शन देने की पूरी तैयारी किया जा चूका है जिसका लागत लगभग 13 करोड़ से अधिक का खर्च सरकार के उपर आएगा। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा Mukhyamantri Roshni Yojana 2020 (मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश बिजली योजना) की पेशकस करने के लिए लोगो के द्वारा काफी तारीफ किया जा रहा है।

Mukhyamantri Roshni Yojana 2020:

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रौशनी योजना 2020 की घोषणा हिमाचल प्रदेश बजट 2019-20 के बजट के लिए मंत्रिमंडल के सामने मंजूरी के लिए भेजा जा चूका है। जैसे ही सरकार और मंत्रिमंडल के द्वारा Himachal Pradesh Mukhyamantri Roshni Yojana (हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी योजना 2019) पास हो जाता है, उसके बाद रोशनी योजना 2019 के लिए रोड मैप तैयार किया जाएगा हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी योजना 2020 के लिए बिजली विभाग ने अधिसूचना भी जारी कर दिया है। इस योजना के चालू प्रधानमंत्री सोभाग्य योजना के अंतर्गत लाया गया है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी स्कीम की विशेष बातें।

  • राज्य के ऐसे लोग जिन्होंने किसी कारण से अब तक बिजली का कनेक्शन नहीं लिया है उनके लिए सुनहरा मोका है।
  • हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी के तहत लाभार्थी को राज्य में बिजली कनेक्शन मुफ्त में दिया जाएगा इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।
  • मुख्यमंत्री रोशनी योजना हिमाचल प्रदेश में 17 हजार से भी अधिक गरीब लाभार्थी इस का लाभ उठा सकते है।
  • राज्य सरकार ने पूरी तरह से इसके लिए खाका तैयार कर लिया है।

Himachal Pradesh Mukhyamantri Roshni Yojana

Himachal Pradesh State Electricity Board के तहत मुख्यमंत्री रोशनी योजना के लिए यहाँ क्लीक करके आवेदन कर सकते है,

www hpseb com bill payment एचपी फ्री बिजली 2020 योजना

वे लोग जिन्होंने अभी तक हिमाचल प्रदेश में रहते है और अभी बिजली कनेक्शन नहीं लिया है, तो आप के लिए सुनहरा अवसर दिया जा रहा है आप चाहे तो हिमचल प्रदेश राज्य में रहते है तो मुख्यमंत्री बिजिली योजना का लाभ यहाँ से आसानी उठा सकते है इसके लिए बिजली कनेक्शन फ्री बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए Pradhan Mantri Saubhagya Yojana के अनतर्गत pradhan mantri saubhagya yojana online apply कर सकते है जिसकी शुरुआत हो चूका है। इसके लिए सरकार के द्वारा लगभग 13 कादो 16 लाख से अधिक का बिल भी पास कर चूका है आप ने सिर्फ इस योजनां प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा करते हुए ऑफिसियल वेबसाइट powermin.nic.in से करने के लिए लिंक का प्रयोग करके आवेदन प्रक्रिया तक पहुंचे और मुफ्त में बिजली कनेक्शन प्राप्त करें, और उसके बाद आसानी से यहाँ से www hpseb com bill payment भी जमा करें

 

मुख्यमंत्री रोशनी योजना हिमाचल प्रदेश के लिए पात्रता मानदंड क्या है।

  • आवेदक के द्वारा आवेदन करने से पहले उनको ये देखना होगा की वार्षिक आय सभी स्रोतों से मिलकर 35 हजार से अधिक नहीं होना चाहिए
  • लाभार्थी के द्वारा 2 KW से अधिक लोड नहीं होना चाहिए
  • हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी योजना के तहत उम्मीदवारों का चयन BPL परिवार की सूची के आधार पर किया जाएगा।
  • परिवार के सभी सदस्य का नाम राशन कार्ड में होना चाहिए,

Apply Form Download Here

Himachal Pradesh Mukhyamantri Roshni Yojana

Himachal Pradesh Mukhyamantri Roshni Yojana के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक कागजात।
यदि आप मुख्यमंत्री रोशनी योजना के लिए आवेदन करने जा रहे है तो आप को इस बात का धियान रखना होगा की आप को किन किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी इसलिए हमने हिंदी लेख के द्वारा कुछ अहम् प्रमाण पत्र जो की आवेदन करने के समय जरूरत होगा निर्देश अनुसार निचे बता रहे है, इसके अनुसार आवेदन करना बहुत ही आसान और सरल हो जाएगा।

  • BPL Ration Card
  • आय का प्रमाण
  • पहचान एवं पते का प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, मूल निवासी आदि

हिमाचल प्रदेश रोशिन योजना की देख रेख करने के लिए राज्य सरकार और बिजली बोर्ड के द्वारा कई अधिकारिक को नियुक्त किया है ताकि इसमें किसी भी प्रकार की कोई भी गड़बड़ी नहीं हो दोस्तों और अधिक जानकारी मुख्यमंत्री रोशनी योजना 2019 HP के बारे में जाने के लिए न्यूज़ पेपर में प्रकशित होने वाले ताजा अपडेट को देखते रहे। और जाने गरीबो के लिए फ्री बिजली कनेक्शन स्कीम 2019 की ताजा सूचना प्राप्त करें,

Updated: March 13, 2020 — 12:32 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *