Migrant Workers Registration-माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्टेट वाइज How to Apply

Migrant Workers Registration: Migrant Workers State Wise Registration नमस्कार दोस्तों और भाइयो किया आप देश से बाहर रोजगार की तलास में गए और अब लॉक डाउन के चलते कही फसे हुए है तो आप के लिए अच्छी खबर केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा मिलकर एक संयुक्त साझा स्कीम तैयार किया गया है जिसे हम और आप घर से बाहर रोजगार की तलास में गए और लॉक डाउन में फास गए है तो आप पाने घर जाना चाहते है तो आप के लिए एक अच्छा मोका है माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Migrant Workers Registration करके आपने घरों को जाने के लिए पंजीकरण कर सकते है चूँकि सरकार ने इस बता का फैसला किया है को जो मज्दुर्म छात्र पाने राज्य से अलग किसी भी राज्य में फसे है तो उन्हें हम घर तक बसों के मध्य से या अन्य किसी साधन के द्वारा घर तक पहुचाने का काम करेंगे। आये जानते है इसके लिए हमें किया माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Migrant Workers Registration:

देश से बाहर जो फसे हुए प्रवासी मजदुर लॉक डाउन के चलते है, अपने घर नहीं जा पा रहे है और उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पर रहा है ऐसे मजदुर छात्र और टूरिस्ट वाले लोगों को अब सरकार कुच्छ शर्तो के अनुसार उनके घर तक माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Migrant Workers Registration ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उनके आवास तक पहुचाने की कोशिश कर रहा है। हम अपने पाठको को Migrant Workers Registration से जुडी कुछ आवश्यक जानकारी यहाँ से प्रदान करेंगे ताकि इस लॉक डाउन की तीसरे चरण यानि की 17 मई से पहले आप Migrant Workers Registration करके अपने घर तक केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम वयस्था का लाभ लेते हुए जा पाएँगे इसके लिए आप ने सबसे पहले सभी राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिउए दिशा निर्देश निचे दिया गया है।

Migrant Workers Registration

माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन:

प्रवासी मजदूरो जो एक महीने से राज्य से बाहर फसे है अब वे अपने घर आसानी लॉक डाउन के समय घर पहुच सकते है। लोगो के द्वारा घर जाना इस लिए भी जरुरी समझा जा रहा कियोंकि उनके पास राशन खाने पीने की कोई भी व्यस्था नहीं बचा है इसलिए बहुत जियादा परेशान थे और तो और कुछ प्रवासी मजदुर एक राज्य से दुसरे राज्य अपने घर जाने के लिए पैदल ही निकल चुके जिसमे से लगभग लगभग 1000 किलोमीटर की दुरी पैदल ही तय करके अपने घरों कोई दिनों की यात्रा करने के बाद [पंहुचा है उसमे से कुछ लोगों की हालत तो बहुत जियादा ख़राब भी हो चूका है साथी कुछ लोगों अपने सवारी मोटर गाड़ी साइकल से आदि के जरये घर पहुँच रहे था मगर अब आप को ऐसा नहीं करना परेगा अब आप माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Migrant Workers Registration Bihar या सभी अन्य राज्य के लिए ऑनलाइन Migrant Workers Registration App के द्वारा अभी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करके फॉर्म जमा कर सकते है।

प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन:

जैसा की आप को बता दूँ की लॉक डाउन समाप्त होने में कुछ ही दिन बचे लेकिन ऐसा खबर मिल रहा है की तीसरे चरण के लिए देश भर में लॉक डाउन बढ़ाया जा सकता है। इसके तहत तीसरे चरण के लिए 14 मई 2020 तक लॉक डाउन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है लेकिन रहत हकी बता ये है की प्रवासी मजदुर छात्रों को उनके घर तक पहुचाने की वयस्था सरकार के द्वारा किया गया है कही तो सरकारी बसे की व्यस्था है कही से रेलवे के द्वारा ऐसा वयसथा किया गया है इसलिए आप सभी अनुरोध है की ऑनलाइन अपने राज्य के अनुसार ऑफिसियल साईट जो विपद आपदा के समय प्रदान किया गया है। इस साईट की मदद से प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण बिहार या फिर अन्य राज्य के वेबसाइट से लॉग इन करके आवेदन करके पंजीकरण करवाल लें और अपने घरों को सुरक्षित पहुच जाएँगे।

माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन:
जैसा की आप सभी जानते है की अभी तक कुछ राज्य के द्वारा ही पोर्टल तैयार किया गया है जहाँ से ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा जिनके द्वारा Migrant Workers Registration Bihar जैसे राज्य के द्वारा चालू किया है उनमे से अहम सभी राज्य के लिए ऑफिसियल लिंक टेबल के माध्यम से आप के साथ साझा कर रहा हूँ यहाँ से देखे और Migrant Workers Registration Bihar माइग्रेंट वर्कर्स रजिस्ट्रेशन बिहार के लिए आवेदन करने के लिए लिंक को क्लीक करें, जिनके द्वारा अधिकारिक पोर्टल चालू किया गया है वे आवेदन कर लें जिन राज्य के द्वारा अभी तक नही किया गया है तो आशा किया जा रहा की जल्द ही प्रदान कर दिया अजेगा।

स्टेट का नाम प्रवासी मजदुर ऑनलाइन अप्लाई लिंक 
उत्तराखंड यहां क्लिक करें
राजस्थान यहां क्लिक करें
दिल्ली जल्द उपलब्ध
उत्तरप्रदेश जल्द  उपलब्ध
बिहार जल्द  उपलब्ध
हरियाणा जल्द  उपलब्ध
पश्चिम बंगाल जल्द  उपलब्ध
ओडिशा यहां क्लिक करें 
आंध्र प्रदेश जल्द  उपलब्ध
अरुणाचल प्रदेश जल्द  उपलब्ध
गुजरात जल्द उपलब्ध
हिमाचल प्रदेश जल्द  उपलब्ध
केरल जल्द  उपलब्ध
गोवा जल्द उपलब्ध
मध्य प्रदेश जल्द  उपलब्ध
महाराष्ट्र जल्द  उपलब्ध
पंजाब जल्द  उपलब्ध
झारखंड शीघ्र उपलब्ध
तमिलनाडु जल्द  उपलब्ध

पोर्टल पर भरने के लिए आवश्यक जानकारी:
यदि आप एक प्रवासी है और अपने राज्य से बाहर दुसरे राज्य में फसे हुए है और अपने घर जाने के लिए सोचा है और Migrant Workers Registration आप को पोर्टल पर भरने के लिए आवश्यक जानकारी यहाँ से देखे जिसके निमं निर्देश निर्देश दिया गया है।

  • आवेदकों का नाम
  • मोबाइल नंबर
  • अधार नंबर आपके पास है।
  • आवेदक की सेहत का स्टेटस
  • आवेदक के परिवार के सदस्य

पंजीकरण ऑनलाइन प्रवासी श्रमिक:
राज्य सरकार के द्वारा बहुत से ऐसे राज्य है जिनके द्वारा केंद्र सरकार को कहा जा रहा है की वे बाहर लॉक डाउन में फसे मजदुर को उनको अपने घर तक पहुचाने की वयस्था केंद्र सरकार के द्वारा किया जाना चाहिए विभिन्न राज्य में फंसे हुए अपने मजदूरों का अपने पोर्टल द्वारा डाटा जमा करें और उन लोगों का रजिस्ट्रेशन करके घर तक पहुंचाने की सुविधा दें ताकि प्रवासी मजदूर अपने घरों को सुरक्षित वापिस जा सके। प्रवासी मजदुर के अलावा तीर्थयात्री पर्यटक को उनके घरो तक पहुचाने की वयवस्था करने का काम किया जाए, जैसा की अआप सभी ने न्यूज़ के माध्यम से देखा होगा की राज्य और केंद्र सरकार के द्वारा काफी समय ताल लम्बा वार्तालाप होने के बाद केंद्र सरकार के द्वारा प्रेस कांफ्रेस के द्वारा बताया गाया की राज्य सरकार अपने मजदूरो को घर पहुचाने की वयवस्था की जाए इस के लिए सभी राज्य इसके लिए पोर्टल को चालू किया जाए,

Updated: May 2, 2020 — 12:17 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *