MP Gaon Ki Beti Yojana 2020-गांव की बेटी योजना फॉर्म Last Date Online Apply गांव की बेटी योजना 2020

MP Gaon Ki Beti Yojana 2020: प्रिये पाठको नमस्कार आज का टॉपिक मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना के बारे में है, जैसा की आप सभी जानते है की Gaon Ki Beti Yojana ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया रखा गया है। आप सभी को बताते हुए बड़ी ख़ुशी हो रहा है की मध्य प्रदेश सरकार ने बच्चियो के लिए सरकारी योजना का सुभारम्भ किया है जिसे आप और हम Gaon Ki Beti Yojana के नाम से जानते है अगर आप MP Gaon Ki Beti Yojana Apply करना चाहते है तो ऑनलाइन Form ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड किया जा चूका है योग्य छात्राए अधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in से आवेदन कर सकते है। मध्य प्रदेश सरकार ने गाँव के बेटी योजना को लांच करने का मुख्य उद्देश्य गाँव की प्रतिभाशाली लड़कियों को 12 वीं कक्षा पास करने के बाद उनके पास इतनी आय नहीं होता है की वे आगे की पढ़ाई कर सके कियोंकि उनके पास पैसा की कमी कारण अपनी पढ़ाई पूरी करने में असमर्थ रहती है। चूँकि पैसा का बहुत अभाव होता है। इसलिए अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असफल रह जाती है। और अपने सपनो को पूरा नहीं कर पति है इसलिए उनके लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा Madhya Pradesh Gaon Ki Beti Yojana 2020 की शुरुआत किया है जिससे बेटियों को मदद किया जाए।

MP Gaon Ki Beti Yojana 2020:

ंप गाँव की बेटी छात्रवृत्ति योजना 2020-21 जैसा की आप सभी जानते है की हमारा देश एक कृषि प्रधान है देश है और इसकी बड़ी आबादी गाँव से समब्ध रकहते है मतलब जियादातर लोग गाँव में रहते है। ऐसा माना गया है की गाँव की बेटी बहुत प्रतिभाशाली होती है जो की 10 वीं और 12 वीं की पढाई अपने गाँव के स्तर पर करती है। और उसके बाद उनके पास आर्थिक तंगी के कारण वो अगर की पढ़ाई जरी नही रख पाती है इस लिए रज्य और केंद्र दोनों सरकारे मिलकर नै नै स्कीम लेकर आती है ताकि इस योजना के तहत एजी पढ़ने वाली बालिका की मदद किया जा सके इसी कड़ी में एक योजना है Gaon Ki Beti Scholarship Scheme Madhya Pradesh ( ंप गाँव की बेटी योजना २०२०) ये योजना MP सरकार के द्वारा लडकियों की स्कालरशिप देने का काम करती है। ताकि गाँव से दूर दराज कॉलेज होने की स्थिति में अपनी पढ़ाई जारी रख सके। अधिकांश गाँव में गरीब परिवारों के पास ऐसी आर्थिक स्थिति नहीं है कि वे बड़े शहरों में लड़कियों के लिए उच्च शिक्षा का खर्च उठापति है इसलिए आर्थिक मदद हेतु ंप गाँव की बेटी योजना २०२० के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति दिया गया है।

MP Gaon Ki Beti Yojana

मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति – गाँव की बेटी छात्रवृत्ति:

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा प्रतिभाशाली बच्चो को आगे की पढ़ाई करने के लिए केंद्र और मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ंप गाँव की बेटी छात्रवृत्ति योजना 2020 का आयोजन किया है यदि आप ऑनलाइन एप्लीकेशन गाँव के बेटी योजना 2020 के लिए आवेदन करना चाहते है तो यहाँ पर अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से दी गई ऑफिसियल लिंक का प्रयोग करते हुए फॉर्म भरकर जामा कर सकते है Gaon Ki Beti Yojana 2020 MP प्रतिभाशाली छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने की एक ओर एक शानदार कदम है इस योजना के तहत राज्य के 12 वीं पास लड़कियों को छात्रवृत्ति के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान राज्य सरकार के द्वारा किया जा रहा है। मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति भी इसी योजना की कड़ी में सामिल है राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिव राज सिंह चौहान द्वारा गाँव की बेटी छात्रवृत्ति योजना 2020 के लिए 12 वीं उत्तीर्ण जो प्रथम श्रेणी पास होने वाली छात्रों को 500 रूपये प्रति महीने 10 महीने तक छात्रवृत्ति के रुपे में 500 रुपे की राशी दिया जाएगा।

Gaon Ki Beti Yojana

गाँव की बेटी स्कालरशिप योजना 2020:

जैसा की आप को मालूम होगा की छोटे छोटे गाँव में पढ़ने वाली लडकियाँ होती है। और उनको पढ़ने की ललक रहती है मगर कुछ समस्या के कारण वे अपनी आगर 12 वीं के बाद की पढ़ाई जारी नहीं रख पाती है उनके अंदर इतना टैलेंट होता है मगर धन की कमी के चलते अपनी पढ़ाई बिच में छोड़ देना उनका मुख्य कारण हो जाता है। दोस्तों इसलिए तो मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एमपी गाँव की बेटी योजना २०२० लेकर आई है। उन सभी बालिका के लिए अच्छी खबर हो सकता है आप सभी छात्राए से अपील करता हूँ की MP Gaon Ki Beti Yojana 2020 का भरपूर लाभ उठाए और अपनी कॉलेज लेवल की पढ़ाई जारी रखे। गाँव की बेटी योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ऑनलाइन फॉर्म भरके जमा करना होगा परन्तु इस बात का ख्याल रहे की अंतिम तिथि अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद देखे और आवेदन करके स्कालरशिप प्राप्त करें, इस योजना का एक नाम मध्यप्रदेश प्रतिभा किरण योजना भी कहा जाता है। ंप

गांव की बेटी योजना के लाभ

  • 12 वीं इंटरमीडिएट में प्रथम स्थान प्राप्त की हुई बेटी को को प्राथमिकता दिया जा रहा है।
  • छात्रावास में योजना पंजीकृत बालिका को प्राथमिकता
  • पढ़ाई के दोरान प्रत्येक माह 500 रुपे की आर्थिक मदद दिया जएगा।
  • तकनीकी व चिकित्सा शिक्षा प्राप्त कर रही छात्रा को 750 दिया जाएगा।
  • ये राशी छात्रों को पंजीकरण करने के बाद परीक्षा सत्र में दिया जाएगी।
MP Gaon Ki Beti Yojana मध्य प्रदेश गाँव की बेटी स्कीम 2020
योजना का नाम गाँव की बेटी योजना
स्टेट मध्य प्रदेश
योजना किसके लिए 12 वीं पास छात्राए के लिए
गाँव की बेटी योजना अप्लाई ऑनलाइन
Gaon Ki Beti Yojana Form Online PDF
Official website http://scholarshipportal.mp.nic.in/
New Registration Click Here
Gaon Ki Beti Application Status Check यहाँ से

Gaon Ki Beti Yojana Eligibility:

  • 12 क्लास में पास छात्राएं गाँव के बेटी योजना के लिए योग्य है।
  • हर गाँव की सभी वर्गो की बेटी इसकेलिए पात्र है।

गांव की बेटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Ganv Ki Beti Yojana ke Liye Documents)

  • छात्र का आधार कार्ड
  • BPL बीपीएल राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • 12 वीं की मार्कशीट 12th Certificate
  • एक पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक अकाउंट की फोटो कॉपी
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • वोटर आई.डी.

Gaon ki beti yojana application form गांव की बेटी योजना का आवेदन पत्र
प्रिये छात्र गाँव की बेटी योजना एप्लीकेशन फॉर्म को भरना अनिवार्य है यदि आप मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा दी जाने वाली बेटी का स्कीम का लाभ लेना चाहते है। अधिकारिक वेबसाइट पर गाँव की बेटी एप्लीकेशन फॉर्म Gaon ki beti yojana application form उपलब्ध है या फिर हमारे इस वेबसाइट से पीडीऍफ़ में डाउनलोड करके भी प्राप्त करके फॉर्म भर सकते है। आये जानते है कैसे डाउनलोड होगा। MP Gaon ki beti yojana application form 2020.

  • सबसे पहले आप को अधिकारिक वेबस पेज पर जाने की जरूरत है।
  • उसके बाद आप इस लिंक को क्लीक करें,
  • जैसे ही मुख्य वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो यहाँ पर आप एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • यहाँ से जिस्ट्रेशन करें,
  • और उसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड भरे,
  • उसके बाद यहाँ लॉग इन करें फॉर्म डाउनलोड करें,

MP Scholarship 2020 Form:
या किसी भी अन्य सहायता के लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा स्टेट स्कालरशिप के ऑफिसियल वेबसाइट http://scholarshipportal.mp.nic.in/ समपर्क करके डाउनलोड करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें,

MP Gaon Ki Beti Application Status 2020:

गांव की बेटी योजना फॉर्म Last Date Online Apply गांव की बेटी योजना हेतु अंतिम तिथि से पहले कर लिया होगा ऐसा उम्मीद किया जा रहा है इसलिए आप सभी यहाँ से गों के बेटी एप्लीकेशन स्टेटस 2020 को ऑनलाइन चेक करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड का प्रयोग करने के साथ कैप्चा डालकर सबमिट करे और आप मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना अप्पिकतिओन स्टेटस २०२० ऑनलाइन पंजीकरण का प्रयोग करके भी देखे।

Updated: April 7, 2020 — 12:10 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *