Palanhar Yojna Rajasthan 2020-पालनहार योजना राजस्थान 2020 online Apply for PYR 2020

Palanhar Yojna Rajasthan 2020: नमस्कार साथियों जैसा की आप सभी जानते है, की हमने अपने इस वेबसाइट से आप को केंद्र और राज्य लेवल के सभी स्कीम के बारे में जानकारी दे रहे है इसी क्रम आप के सामने एक और नया योजना पालनहार योजना राजस्थान लेकर आए है अब हम ये जान्ने की की कोशिश करेंगे की आखिर ये कोन सी योजना है Palanhar Yojna Rajasthan 2020 का लाभ किया है, किसे मिलेगा इसलिए अगर राजस्थान सरकार के द्वारा दी जाने वाले इस योजना के बारे में जानना चाहते है, तो यहाँ से पालनहार स्कीम राजस्थान के बारे में इस आर्टिकल के अंत तक सभी आवश्यक जानकारी आप के सामने पेश करूँगा ताकि पालनहार योजना राजस्थान 2020 के बारे में विस्तार से आप के सामने रख रहा हूँ।

Palanhar Yojna Rajasthan 2020:

राजस्थान पालनहार योजना का नाम राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा संचालित किए जाने वाली आम लोगो के लिए है। अब हम यहाँ पर बताने जा रहे है की किन किन व्यक्ति को इसका लाभ मिलने वाला है, और किन को सामिल क्या जाएगा। यदि आप आप भी पालनहार स्कीम का लाभ लेना चाहते है या फिर आप के मन में है तो हमारे द्वारा बताए गए निर्देश को पढ़ना होगा उसके बाद ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करते हुए Palanhar Yojna Rajasthan के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Palanhar Yojna Rajasthan

पालनहार योजना क्या है।

  • पालन का मतलब तो आप समझ चुके है। पालन करने का मतलब है किसी का पालन पोषण करना है। पालन योजना ऐसे अनाथ बच्चे का पालन पोषण करना और शिक्षा के लिए पालनहार योजना के अंतर्गत उनको अनुदान उपलब्ध करना है ताकि उनकी आर्थिक मदद किया जाए,
  • पालनहार योजना के अंतर्गत आने वाले परिवार की वार्षिक आय 1.20 लाख स अधिक नहीं होना चाहिए
  • ऐसे बच्चे को २ वर्ष की आयु में अगंबदी और 6 साल की उम्र पार करने के बाद स्कूल भेजना अनिवार्य है।

पालनहार योजना राजस्थान 2020 ऑनलाइन:

यदि आप में से किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन पालनहार योजना राजस्थान 2020 के लिए आवेदन करने की इक्षा है तो आप अधिकारिक वेबसाइट sje.rajasthan.gov.in से ऑनलाइन कुछ अहम् प्रक्रिया को पूरा करने के बाद किया जा सकता है। पालनहार योजना राजस्थान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए हमने प्रत्येक आवश्यक बातों को आप तक पहुचना चाहता हूँ ताकि पालनहार स्कीम का फ़ायदा आसानी से उठाया जाए,और जाने की कितना राशी इस स्कीम के लिए उन अभिभावक को दिया जाएगा।

पालनहार योजना राजस्थान के लिए मिलने वाली राशी:
दोस्तों इस योजना के अनतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा दी जाने वाली राशी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन Palanhar Yojna Rajasthan के लिए आवेदन करना होगा जिसके बाद आप सरकार के द्वारा पालनहार स्कीम २०२० के लिए प्रत्येक अभिभावक को कुछ राशी दिया जाएगा जिसका विवरण निचे दिया हुआ है।

  • प्रत्येक अनाथ बच्चे हेतु पालनहार परिवार को 5 वर्ष की आयु तक के बच्चे को 500 रूपये हर महीने दिया जाएगा।
  • उसके बाद 18 वर्ष की आयु को पूरा होने के बाद 1000 रुपे की अनुदान राशी दिया जाएगा।
  • इसके अलावा बच्चे को पढ़ने के साथ कपडा जूता स्वेटर और अन्य आवश्यक कार्य को पूरा करने के लिए 2000 हजार रूपये प्रतिवर्ष
  • दिया जाएगा ऐसा प्रावधान किया गया है।
  • Palanhar Yojana Rajasthan के द्वारा उक्त परिवार को आवेदन करने पर शहरी या ग्रामीण इलाके के विकास अधिकारी के द्वारा स्वीकृत लिया जाएगा।

Palanhar Yojna Rajasthan 2020 राजस्थान पालनहार योजना २०२० के लिए ऑनलाइन ऐसे अप्लाई करे

  • यदि आप राजस्थान पालनहार योजना के लिए आवेदन करना चाहते तो अधिकारिक वेबसाइट sje.rajasthan.gov.in को क्लीक करे
  • जैसे ही अधिकारिक वेबसाइट को क्लीक करेंगे उसके बाद आप को यहाँ पर आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • आप के द्वारा पालनहार स्कीम २०२० आवेदन करने के लिए फॉर्म को डाउनलोड करे
  • अब आप से पूछे गए सभी विवरण को ठीक से भरिये
  • और अंत में सबमिट करके बटन दबाए,

Palanhar Yojna Rajasthan 2019-2020 योजना के उद्देश्‍य:

अनाथ बच्‍चों के पालन-पोषण, शिक्षा आदि की व्‍यवस्‍था संस्‍थागत नहीं समाज के भीतर ही बालक-बालिकाओं के निकटतम रिश्‍तेदार/परिचित व्‍यक्ति के परिवार में करने के लिए इच्‍छुक व्‍यक्ति को पालनहार बनाकर राज्‍य की ओर से पारिवारिक माहौल में शिक्षा, भोजन, वस्‍त्र एवं अन्‍य आवश्‍यक सुविधाएं उपलब्‍ध कराना है। इस प्रकार राज्‍य सरकार द्वारा संचालित यह योजना सम्‍पूर्ण भारत वर्ष में अनूठी है।

पालनहार योजना के लिए पात्रता:

  • अनाथ बच्चे
    निराश्रित पेंशन की पात्र विधवा माता की अधिकतम तीन संताने
  • नाता जाने वाली माता की अधिकतम तीन संताने
  • पुर्नविवाहित विधवा माता की संतान
  • कुष्‍ठ रोग से पीडित माता/पिता की संतान
  • विकलांग माता/पिता की संतान
  • तलाकशुदा/परित्‍यक्‍ता महिला की संतान

Aim Of Palanhar Scheme 2020:
पालनहार योजना का शुभारंभ 8 फरवरी 2005 में क्या गया है ईसका मुख्य उद्देश्य मुख्य रूप से अनाथ बच्चे की मदद करना है। जी की राज्य के अलग अलग अजिल म लागु किया गया है पालन हार योजना के अंतर्गत उन बच्चों पर ध्यान दिया जाता है जिनके माता अनाथ है या जिन बच्चों को जेल हो गई है उन बच्चों को निर्धारित पेंशन या एक मात्र विधवा के बच्चे को 500 रूपये हर महीने अथवा स्कूल में दाखिले के बाद 675 प्रतिमाह प्रदान किये जाते है। पालनहार योजना के तहत एक साल में 171 करोड़ का प्रावधान किया गया तथा अब तक 117 करोड़ रूपये की लागत हो चुकी है।

Rajasthan Palanhar Yojana 2020: राजस्थान पालनहार योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण 

Rajasthan Palanhar Yojana Complete Details राजस्थान पालनहार योजना 2020 से सम्बंधित कुछ खास बातें जो की उन लोगों के लिए जो इसका लाभ लेना चाहते है तो यहाँ पर जाने के इसके प्रमुख बात किया है। दोस्तों पालनहार योजना का लाभ लेने वाले बच्चे के लिए आंगनबाड़ी केंद्र पर होने का प्रूफ जमा करवाना अनिवार्य है, यदि आप इस प्रूफ को नहीं जमा करते है तो इसका लाभ आप नहीं उठा सकते है आप के द्वारा दी जाने वाले स्कूलों में पढ़ने तथा आंगनबाड़ी में होने का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की फोटो कॉपी ऑफ़िस में जमा कराना आवश्यक है उसके बाद ही ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। राजस्थान पालनहार स्कीम के लिए कुल बजट एक साल में 171 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Updated: July 15, 2020 — 12:24 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *