Parivar Pehchan Patra Scheme- परिवार पहचान पत्र योजना 2020-परिवार पहचान पत्र हरियाणा आवेदन फॉर्म 2019-20

Parivar Pehchan Patra Scheme 2019: (Parivar Pehchan Patra 2019 Scheme Haryana) परिवार पहचान पत्र 2019 स्कीम 2019 हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा 25 जुलाई 2019 को Parivar Pehchan Patra 2019-20 की शुरुआत किया गया है। मेरा परिवार मेरी पहचान योजना 2019 आने से लगभग कुल 54 लाख लोगो को इस का लाभ मिलेगा। इससे लगभग लाखो की सनखया लाभार्थी पंजीकरण कर सत्यापित किया जाएगा। हरियाणा राज्य में इस योजना के अंतर्गत राज्य भर में लगभग प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान प्रदान किया जाएगा। मान्य मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कुछ समय पहले मेरा परिवार मेरी पहचान योजना 2020 को लांच किया गया था। मेरा परिवार मेरी पहचान योजना 2019 Mera Parivar Meri Pehchan अधिक जानकारी पाने के लिए अधिकारी पोर्ट का प्रयोग करें,

Parivar Pehchan Patra Scheme 2019:

प्रिये मित्रो आज के आर्टिकल में हम Parivar Pehchan Patra Scheme 2019 के बारे में चर्चा करने जा रहे है। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत परिवार पहचान पत्र स्कीम से जुडी जानकारी के बारे पता चलेगा। जैसा की आप को पता होगा की किसी भी व्यक्ति के खुद का पहचान पत्र के बारे में जानने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आधार कार्ड स्कीम लाया गया है, जिसके उस व्यक्ति का पूर्ण रूप से समुचित जानकारी दिया होता है जिससे उसके बारे में सभी जानकारी कुछ चुनिन्दा नंबर के द्वारा उस व्यक्ति की पहचान किया जा सकता है। इस लिए देश में रहने वाले खास तोर पर विभिन राज्य में रहने वाले व्यक्ति को पहचान पत्र बनवाने की आवश्यकता है। लेकिन अभी तक देश में ऐसा कोई भी आईडी नहीं है जो की पूर्ण रूप से इसका पहचान उपलब्ध कर सके आये आखिर जानते है Parivar Pehchan Patra Scheme ये किया है।

Parivar Pehchan Patra Scheme

 

परिवार पहचान पत्र स्कीम 2019:

आप को बता दूँ की हरियाणा राज्य सरकार ने श्रम विभाग पंजीकरण हरियाणा एक अभियान की शुरुआत किया है। ताकि राज्य के सभी मजदुर के साथ अन्य लोग पंजीकरण कर सके जो की उन सभी के लिए परिवार पहचान पत्र स्कीम २०१९ के लिए आवेदन करके अपने आप को पहचान के रूप में प्रयोग कर सकते है। राज्य सरकार के लिए ये आसान नहीं है की हरियाणा राज्य में रहने वाले प्रत्येक लोगो की जानकारी या डाटा रखा जा सके चुकी इससे पहले राशन कार्ड के द्वारा पहचान किया जाता है लेकिन अब राशन कार्ड से कोई भी परिवार को नहीं जोड़ रहे है इसलिए ये कहना की राशन कार्ड के द्वारा पहचान करना आसान नहीं है। यदि ये योजना सफलत होता है तो लगभग 54 लाख परिवार का डाटा लिस्ट तैयार करके रखा जा सकता है।

परिवार पहचान पत्र यूनिक आईडी:

आप को बताते हुए बड़ी ख़ुशी हो रही है की परिवार पहचान पत्र यूनिक आईडी के अनुसार हर परिवार को 14 डिजिट का दिया जाएगा। जो की उस परिवार का उनिक आईडी होगा। Pariwar Pehchan Patra Unique ID के साथ मोबाईल नंबर को अपडेट किया जाएगा। जैसे ही साडी अपडेट पूरा होगा उसके बाद उन परिवार को Parivar Pehchan Patra Scheme के तहत एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा। जिसमे परिवार के मुख्या का नाम सबसे उपर होगा और साथ बाकि बचे निचे की और दर्शाया जाएगा। परिवार पहचान पत्र योजना हर व्यक्ति को बनाना अनिवार्य है जो मजदुर तबके से आते है।

परिवार पहचान पत्र से कैसे लाभ उठाए, Pariwar Pehchan Patra benefits

  • यदि आप ने इस आईडी को बनवा लिया है तो अधिकारिक के द्वारा सही पहचान करके के उनके पास तक सरकार के द्वारा दी जाने वाली लाभ आसानी से मिलेगा। इसमें योग्य और आवश्यकता अनुसार व्यक्ति को इसका लाभ डायरेक्ट दिया जाएगा।
  • अब हरियाणा में किसी भी सरकारी लाभ प्राप्त करने के लिए पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य होगा।
    इस कार्ड के माध्यम से वृद्ध व्यक्ति को पहचान पत्र के मदद से बाकि सभी तरह का पेंशन आसानी से मिल सकता है।
    आने वाले समय में शादी प्रमाण पत्र की सुविधा इस प्रोजेक्ट के साथ जोड़ा जाएगा।
  • स्कूल / कॉलेज आदि में प्रवेश पाने में सहायक।
    विभिन्न छात्रवृत्ति योजना पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आदि।
    यह सरकार और नागरिकों के बीच बेहतर पारदर्शिता का काम करेगा।
    विशेष कार्ड राज्य के तहत शून्य वाम लाभार्थियों को सुनिश्चित करेगा

Family ID Card Eligibility Criteria हरियाणा परिवार विवरण प्रमाण पत्र योग्यता:
ये योजना हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई जा रही है जिसके तहत केवल हरियाणा में रहने वाले लोगो को इसका लाभ आसानी से मिल सकता है। ये पहचान पत्र केवल हरियाणा के लोगो को दिया जाएगा।इस योजना में सामी होने वाले सभी लोगो को उनिक आईडी आधार कार्ड जमा करवाना अनिवार्य है।

  • आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • राशन कार्ड अगर आप के पास है तो

Hariyana Parivar Pehchan Patra Application Form Process:

  • आप को बता दू की इस प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं इसे आप ऑफ लाइन प्रक्रिया तहत जमा कर सकते है।
  • ये फॉर्म सरकारी राशन कार्ड की दुकान पर उपलब्ध है।
  • जहाँ से लेकर तहसील कार्यालय, खंड विकास कार्यालय में जमा करवा सकते है
  • इसके अलावा अटल सेवा केंद्र र भी जानकारी उपलब्ध है।
  • जमा किये हुए फॉर्म की जाँच अधिकारिक के द्वारा किया जाएगा उसके बाद आप का फॉर्म स्वीकार होगा।
  • सब कुछ थी से जमा करने के बाद आप को स्मार्ट कार्ड के रूप में दिया जाएगा।
  • आवेदक के द्वारा ऑनलाइन Parivar Pehchan Patra Scheme देख सकते है।

Parivar Pehchan Patra Scheme

PPP Registration Center परिवार पहचान पत्र रजिस्ट्रेशन सेंटर,
हरियाणा सरकार के द्वारा भविष्य के लिए इस योजना को तैयार किया है। इसके साथ ही पुरे राज्य में 500 से अधिक पीपीपी पंजीकरण center खोलेगी जहन से जनता के सभी दस्तावेज स्कैन के मध्यम से अपलोड किया जाएगा।

परिवार पहचान पत्र लिस्ट
जैसा की आप को पता है की केंद्र सरकार ने देश में आधार कार्ड योजना प्रत्येक नागरिक के लिए लागु किया है ताकि राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक के पास एक पहचान हो लेकिन ये स्कीम केवल हरियाणा सरकार के द्वारा हरीयाणा रहने वाले के इए पचाना करते हेतु लाया गया है।

Updated: November 3, 2019 — 1:01 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *