PM Scholarship 2020-21 प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप Online Apply करें प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020

PM Scholarship 2020-21: (प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020) भारत सरकार के द्वारा लाई गई प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना २०२० भारत सरकर के अतर्गत आने वाली पं स्कॉलरशिप २०२० आवेदन आवेदन करने के लिए छात्रों को आमंत्रित करता है, यदि आप ने पं स्कॉलरशिप २०२० के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप को सबसे पहले फ्री स्कालरशिप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020-21 के लिए ऑनलाइन अपने घर बैठने का मोका मिल रहा है प्रत्येक छात्र जो 10 वीं क्लास और 12 वीं कक्षा पास कर लिया है तो PM Scholarship 2020 के लिए ऑनलाइन अपने आप घर बैठे क्या जा सकता है। आवेदन करने से पहले पं स्कॉलरशिप २०२० फॉर्म भरने के सबमिट करते हुए प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप २०२० के लिए फुल फिल करके जमा करें,

PM Scholarship 2020:

भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने पं स्कॉलरशिप योजना का सुभारम्भ वर्ष 2016 में क्या पं स्कॉलरशिप छात्रों को देने का पहला मकसद पढ़ाई में प्रोत्साहन देने के उद्देश्य किया गया था ताकि कोई स्टूडेंट्स अपनी बिच रास्त में छोड़ सके इस लिए PM Scholarship ( पं स्कॉलरशिप) के स्कीम 2016 में लांच करते हुए छात्रों को प्रत्येक वर्ष कुछ अहम् रकम जो परीक्षा में काम आ सके इस लिए दिया जाता है। इसलिए प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया अधिकारिक वेबसाइट ksb.gov.in scholarship पर दिया गया है सभी योग्य और पात्र उम्मीदवार जो प्रधानमन्त्री स्कॉलरशिप पाने के उम्मीद रखते है। तो समय से पहले PM Scholarship के लिए अपने घर बैठे मोबाईल के द्वारा क्या जा सकता है।

PM Scholarship

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020:

मित्रो आप को पता होगा बहुत से ऐसे गरीब परिवार से छात्र है, जिनको अपने पढ़ाई के लिए होने वाले खर्च का सहन करना बहुत मुश्किल है और 12 वीं पास करने के बाद किस भी कॉलेज में प्रवेश लेना बहुत मूषिक हो जाता है वजह आर्थिक समस्या होता है और इसी कारण खुद की पढ़ाई को रस्ते में छोड़ देते हुए किसी भी रोजगार में चला जाता है इन समस्या कोए देखते प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020 की शुरआत प्रधानमंत्री ने वर्ष 2016 में केंद्र सरकार के अधिनस्त ये सेवा को लागु किया ताकि वे बच्चे जो आगे अपनी पढ़ाई को चालू रखना चाहते है और पैसे की कमी को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना २०२० देने का फैसला लिया है इसके लिए हर छात्र जो योग्य और पात्र है तो पूर्व सैनिक कल्याण विभाग के ऑफिसियल साईट www.desw.gov.in (व्सेव्व.देसव.गोव.इन) ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया और इससे जुड़े सभी बातों को धियान में रखते हुए करें,

प्रधान मंत्री छात्रवृति योजना 2020:

संगठन का नाम नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल
स्कॉलरशिप सत्र 2020-21
Apply ऑनलाइन
Registration Online
Official  Web Page scholarships.gov.in

PM Scholarship 2020-21: पं स्कॉलरशिप २०२०:

उच्च शिक्षा से वंचित रहने वाले स्टूडेंट्स का धियान रखते केंद्र सरकार ने पं स्कॉलरशिप के नाम से एक योजना चलाया है जिसमे लगभग 75000 की सहायता राशी उन गरीब परिवार जो आर्थिक तंगी होने की वजह से उच्च शिक्षा प्राप्त करने या फिर वहां तक उनके लिए पहुचना असंभव है वजह की बिना पैसा का कोई कम करना बहुत मुश्किल है। अत भारत के सभी वर्गो जो की पिछड़े वर्ग से आते है जैसे की OBC, SC ,ST, BPL छात्रों पढ़ाई का खर्च उठाते हुए कुछ मदद करने जा रहा है। इसकी वजह आगे की पढ़ाई जारी रख सके किसी भी देश के लिए आगे बढ़ने के लिए साक्षरता दर को बढ़ने की आवश्यकता होता है। जिनको पं स्कॉलरशिप २०२० प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए अप्लाई करना है है तो आर्टिकल को धियान से अंत तक पढ़े और फॉर्म भरकरके जमा करने की प्रकिया जाने।

Prime Minister Scholarship Scheme 2020-21 आवेदन फॉर्म यहाँ से

  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति स्कीम आवेदन करने के लिए ऑफिसियल साईट पर आएं http://www.desw.gov.in/scholarship
  • जैसे ही वेबसाइट पर आने के बाद राईट साइड में एक लिंक इडया होगा जहाँ पर PM Scholarship link क्लीक करे
  • जहाँ से पीडीऍफ़ में फॉर्म दिखाई देगा Apply Online पर जाए
  • अब New Application भरें
  • इस एप्लीकेशन में आप से खुद का विवरण माँगा जाएगा।
  • जिसे धियान से भरना होगा (कोई भी गलती न करें)
  • और अगले प्रोसेस के लिए आगे जाकर जमा करें
  • इस प्रकार आप ने PM SCHOLARSHIP फॉर्म भर लिया है।

PM Scholarship 2020 के लाभ:

  • जो छात्र इंटरमीडिएट (+2) या फिर 12 वीं में 85% मार्कश प्राप्त किया है तो 25 हजार मिलेगा।
  • जिनका नंबर 12 वीं में 75% है उनको 10 महीने के लिए 10 हजार दिया जाएगा (प्रत्येक महीने 1000 छात्रवृत्ति मिलेगा)
  • जिनकेछात्र के माता पिता Navy Army, Air Force के साथ जुड़े हुए है उन छात्रों को पं स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकता है।
  • जिनके पास पढ़ाई करने के लिए पैसे नहीं बहुत तेज छात्र है ऐसे बच्चे को सरकार फ़ायदा पहुंचाएगी।
  • कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स है जो 12 वीं पास करने के बाद स्नातक या फिर स्नातकोत्तर की पढ़ाई आर्थिक समस्या के लिए बिच में छोड़ देते उनकी भी मदद किया जाएगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना २०२० के आवेदन करने के लिए आवश्यक पेपर,

  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र (10वीं और 12वीं मार्कशीट)
  • आधार कार्ड
  • बैंक पास बुक
  • जन्म का प्रमाण पत्र (DOB)

प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना योग्यता: PM Scholarship Eligibility Criteria

  • आवेदन करने वाले छात्र के परिवार की आय 6,00,000 से अधिक नहीं होना चाहिए
  • जो छात्र प्राइवेट Distance Learning वाले स्टूडेंट के लिए मान्य नहीं होगा।
  • सिर्फ रेगुलर नियमित पाठ्यक्रम में अध्यन करने वाले छात्रों को आवेदन करने की अनुमति है।
  • ऑनलाइन आवेदन करने वाले स्टूडेंट की आयु 18 से वर्ष होगा।

PM Scholarship Yojana 2020 और उसके लाभ:

प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम २०२० के लाभ किया है ये जानना हमारे लिए बेहद जरुरी है, PM Scholarship Yojana 2020 से मिलने वाली राशी आखिर कितना मिलेगा या हमारे और आप के जेहन में अधिक चल रहा होगा PM Scholarship Scheme 2020 (पम स्कालरशिप स्कीम २०२०) के तहत लड़कियों को मिलने वाली वित्तीय सहायता के तोर पर 3000 रुपया छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान किया जाएगा। और साथी पम स्कालरशिप २०२१ के लिए लडको को 2500 ( दो हजार पांच सो रूपये) दिया जाएगा। अगर आप अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए प्रवेश ले रहे है तो स्कालरशिप प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है।

Pradhan Mantri Scholarship Yojana:-
प्रधानमंत्री ने वर्ष 2016 PMSS को लांच किया था जिसके अनुसार उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले स्टूडेंट को स्कॉलरशिप पं स्कीम के तहत दिया जाता था| लेकिन किसी वजह से पं स्कीम बंद हो गया था मगर दोबारा से चालू कर दिया गया है प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अनुसार 12 वीं स्टूडेट इसका लाभ लेगा| प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति ओबीसी छात्र योजना 2019 के साथ एसटी/ एससी छात्रों को देने का प्रबंध है।

पं छात्रवृत्ति फार्म ऑनलाइन 2020:-
पं स्कॉलर शिप 12 वीं के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति ऑनलाइन पीडीऍफ़ में छात्रवृत्ति फार्म ऑनलाइन डाउनलोड करके आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा करें और उसके बाद छात्रवृत्ति क भरपूर लाभ ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *