Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020- बेरोजगारी भत्ता राजस्थान 2020 Online Apply

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020: नमस्कार दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की आज कल कितना बेरोजगारी बढ़ चूका है। इसकी प्रमुख कारण जनसंख्याँ बढ़ने का कारण भी माना जा रहा है मगर ऐसा नहीं है, यदि जनसंख्याँ बढ़ती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ है, कियोंकि बेरोजगारी बढ़ने के कगार पर है। इसलिए आप को ये जानकर बढ़ी ख़ुशी होगी की Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 (राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना २०२०) की शुरुआत किया गया है। कियोंकि राजस्थान राज्य में भी बेरोजगारी की दर बहुत बढ़ चूका है। इसलिए यहाँ की सरकार ने वहां के रहने वाले मूलनिवासी की राजस्थान बेरोजगारी भत्ता २०२० देने का अहम् फैसला किया है।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020:

भारत देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखते हुए कई राज्य सरकार के द्वारा बेरोजगारी भत्ता स्कीम लेकर आया है। जिसमे एक राज्य है राजस्थान जिन्होंने अपने राज्य में रहने वाले लोगो को बेरोजगारी के कारण उनक राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के अनुसार कुछ राशी की अर्थीक मदद करने का वादा किया है। यदि राजस्थान में रहते है और काफी समय से बेरोजगार है, तो आप के लिए Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना का अच्छा मोका है। राजस्थान बेरोजगार भत्ता योजना की शुरुआत करने का असल मकसद है युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का है। ताकि इससे उनकी आर्थिक मदद किया जाए इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और रोजगार के लिए परेशान है।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020ऑनलाइन एप्लीकेशन:

यदि आप राजस्थान के रहने वाले है और पूर्ण रूप से बेरोजगार है तो आप के लिए ये जानना जरुरी है की राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना २०१९ क लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और इसके लिए किया योग्यता है। और साथ ही किन लोगों को Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana में सामिल किया जाएगा जो की हर कोई बेरोजगार के मन में चल रहा होगा। अब हम जानने की कोशिश करते है की राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की लास्ट डेट कब तक है Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 राजस्थान बेरोजगारी भत्ता Rajasthan Berojgari Bhatta Online Registration कब तक किया जाएगा।

Rajasthan Berojgari Bhatta Form (राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म ऑनलाइन)

राजस्थान में जारी की गई बेरोजगारी भात्ता से मिलने वाली राशी के लिए कोन पात्र होंगे दोस्तों अगर आप राजस्थान राज्य के रहने वाले है और बेरोजगार है तो आप को प्रति माह 600 रुपे की राशी दिया जाएग। यदि आपने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और बेरोजगार है तो आप के लिए 750 रुपे प्रति महीने सरकार के द्वारा बेरोजगारी भत्ता देने का प्रस्ताव दिया गाया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार नई सरकार के आने के बाद से इन राशी को कई गुना बढ़ा दिया गया है अब हर बेरोजगार को 1 मार्च से 3000 रूपये और छात्र बेरोजगार के लिए 3500 की राशी भत्ता के रूप में दिया जाएगा।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए योग्यता;

  • यदि आप को राजस्थान राज्य के रहने वाले है तो आप Rajasthan Berojgari Bhatta का लाभ उठा सकते है।
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2019-20 आवेदन करने हेतु उम्मीदवार की आयु 21 से 35 वर्ष के बिच होना चाहिए,
  • ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।
  • राजस्थान सरकार बेरोजगारी भत्ता के आवेदन करता के परिवार वालों की आय 3 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए,

राजस्थान सरकार बेरोजगारी भत्ता आवेदन करने के लिए अवश्य पेपर,

  • आधार कार्ड
  • भामाशाह कार्ड
  • मुलनिवास प्रमाण पत्र
  • 10 वी और 12 वी क्लास की मार्कशीट
  • बैंक पास बुक केवल भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का होना चाहिए
  • और स्नातक की मार्कशीट

बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन राजस्थान कैसे करें,

  1. राजस्थान के रहने वाले आवेदन करने से पहले अधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in के लिंक को क्लीक करें
  2. अगर आप पहली बार ऑनलाइन राजस्थान बेरोजगार भत्ता के लिए आवेदन कर रहे है तो पहले रजिस्टर्ड करें
  3. जहाँ आप को ऑनलाइन यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसके बाद लॉग इन कर सकते है।
  4. उसके बाद आप से पूछे गए विवरण को ठीक से भरने के बाद सबमिट करें
  5. और याद रखने के लिए फॉर्म का प्रिंट करके रखे।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana

बेरोजगारी भत्ता फार्म online:
राज्य सरकार के द्वारा अपने सालाना बजट में इस योजना के लिए लाखों रुपे की बजट पास कर दिया है। ताकि बेरोजगार सभी अपनी बुनयादी जरूरत को इस राशी से पूरा करे इस योजना को लाने की वजह सरकार के द्वारा गरीबी हटाने के लिए कार्य के लिए किया जा रहा है। यदि आप को बेरोजगारी भत्ता योजना २०२० राजस्थान के लिए अधिक जानकारी चाहिए तो आप ऑफिसियल साईट का भी प्रयोग कर सकते है।

बेरोजगारी भत्ता राजस्थान नियम:
राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान बरोजगारी भत्ता योजना के लिए 11 लाख उम्मीदवारों ने पाना पंजीकरण किया है मगर आप इस बात का पता होना अनिवार्य है की क्या सभी को इसका लाभ मिलेगा जी नहीं केवल 1 लाख लाभार्थी को लाभ मिलने वाला है, उन्ही को दिया जाएगा जिसकी आय 2 लाख से कम होगा।

Updated: April 21, 2020 — 11:58 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *