Rajasthan Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana- rajswasthya.nic.in मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना राजस्थान

Rajasthan Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana: राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना राजस्थान राज्य सरकार राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए कल्याणकारी योजना लेकर आई है। जिसके अंतर्गत किसान कर्ज माफ़ी योजना था अब इसके बाद राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना लेकर आई है जिसका मकसद राज्य में रहने वाले व्यक्ति जो किसी भी कारण बीमार है, तो इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते है। ये योजना खासतोर पर उन गरीब लोगों के लिए है जिनका दैनिक स्थिथि बहुत ख़राब हो चूका है। जिनके पास बीमारी के इलाज कराने के लिए पैसा नहीं होता है तो उनके लिए Rajasthan Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना से लाभ प्राप्त करना का एक अच्छा मोका है।

Rajasthan Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana

Rajasthan Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana:

राजस्थान राज्य में मुख्यमंत्री मुफ्त दवा योजना का सुभारम्भ उस समय के मुख्य मंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा सन 2011 में क्या गया था। जैसे इस निशुल्क दवा योजना राजस्थान की शुरुआत हुआ है तब से वहां के व्यक्ति के द्वारा इस का भरपूर लाभ लेना शुरू कर दिया है। यदि आप ने अभी तक राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 2020 rajswasthya.nic.in (राज्स्वस्थ्य.nic.इन ) का लाभ नहीं लिया और लेना चाहते है, तो बिल कुल ले सकते है इसके बारे में जियादा जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगा ताकि आप जान सकते है की राजस्थान राज्य में रहने वाले गरीब परिवार के लोगों निशुल्क दवा योजना कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

राजस्थान निशुल्क दवा योजना:

खबरों क मुताबिक राज्य भर में लाखों की संख्यां में रोजाना मुफ्त दवाई का लाभ ले रहे है। मुफ्त दवा स्कीम के लिए राजस्थान राज्य भर में लगभग 15,355 दवा वितरण केंद्र बनाया गया है, जहाँ रोजाना लाखो की संख्यां में निचले तबके गरीब परिवारों को राज्य सरकार के माध्यम से चलाई जाने वाली स्कीम का फ़ायदा मिल रहा है। ऐसा माना जा रहा है की ये एक ऐसा राज्य है जहाँ की कुल आबादी 6 करोड़ 86 लाख वाली आबादी में इस तरह की Rajasthan Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana निशुल्क दवा वितरण करने वाला पहला राज्य बन गया है।

राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना

मुख्यमंत्री निशुल्क/मुफ्त दवा योजना चालू करने की घोषणा बजट सत्र 2019-20 में इसका जिक्र किया जा चूका है इस तरीके से निचले तबके के रहने वाले हर परिवार को मुफ्त में दवाई दिए जाने की प्लानिंग हो चूका है। इसके अलावा उन्हें सरकारी अस्पतालों में इलाज और मेडिकल टेस्ट करवाने के लिए भी आर्थिक मदद दिया जा रहा है। लेकिन अभी तक सिर्फ दवाई और टेस्ट की संख्यां में बढ़ोतरी किया जा रहा है। इस योजना का सबसे जियादा फ़ायदा गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले लोगों को दिया जाएगा और साथ जिनके पास BPL कार्ड धारी उनको मेडिकल टेस्ट करवाने की फ्री वयस्था किया जा रहा है।

Rajasthan Anya Yojana  rajasthan apna khata online dekhe 

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना की मुख्य लाभ और फ़ायदा:

राजस्थान निःशुल्क दवा योजना से ग़रीब परिवार जो की महंगी दवाई और टेस्ट करवाने में असमर्थ था उनको इसका भरपूर लाभ मिल रहा है।
आप यदि सरकारी अस्पताल में इलाज करवाते है तो मुफ्त में दवाई और टेस्ट करवाने की सुविधा दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के अंतर्गत इन सभी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, जिला अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और उप-केन्द्रों को सामिल किया गया है।
जब मुफ्त दवा योजन की शुरुआत किया गया था तब इसमें 608 दवाई लिस्ट 70 टेस्ट को सामिल किया गया था मगर अब इसको बढ़ाकर 712 और 90 की संख्यां में कर दिया है।

निशुल्क दवा योजना राजस्थान मुख्यमंत्री मानदंड:

  • मूल रूप से इस राज्य का रहने वाला होना चाहिए
  • वो व्यक्ति BPL की श्रेणी में आना चाहिए

निशुल्क दवाई योजना म सामिल की जाने वाली दवाई की लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लीक करें 

 

rajswasthya.nic.in: मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना कब शुरू हुई
राजस्थान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री बनने के बाद राजस्थान मुख्यमंत्री दवा योजना की शुरुआत किया गया राजस्थान मुफ्त दवा योजना सन 2011 में श्री अशोक गहलोत के द्वारा किया गया जिसमे यहाँ राहने वाले लोगों को राज्य में सभी लोगों को मुफ्त में राजस्थान निशुल्क दवा दिया जाए कियोंकि गरीबो की आर्थिक स्तिथि को देखते हुए ऐसा कदम सरकार के द्वारा मुफ्त दवा योजना का लाभ आसानी से उठा सके इसी कारण से ऐसा योजना लाया गया है ताकि उनको इस बात की जानकारी पूर्ण रूप पता हो की सरकारी अस्पताल में मुफ्त दवाई योजना के तहत हर किसी को दिए जाने की प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा एवं जांच योजना क्या है?

Rajasthan Mukhymantri Nishulk Dawa & Janch Yojna जैसा की आप में से अधिकतर लोग इस बात से वाकिफ होंगे की हर कोई बीमार परता है और आइसे में वे अपना इलाज करवाने की सोचता है। लेकिन उकने सामने पैसे की मज़बूरी होने की वजह से वे अपना इलाज नहीं करवा पाते है ऐसी स्तिथि वे इधर उधर भगा क्र थक जाता है इसलिए राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाली गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए उनके हित में Rajasthan Mukhymantri Nishulk Dawa & Janch Yojna का स्कीम लेकर आया है जिसमे आप सभी मध्य वर्ग के लोगो इस योजना का लाभ ले सकते है इसके लिए आर्टिकल में दिए हुए निर्देश का पालन करके आवेदन करने की प्रक्रिया और मुख्यमंत्री निशुल्क दवा एवं जांच योजना लाभ उठाया जा सकता है योजना के तहत कई प्रकार की जाँच भी करवाया जा सकता है।

Rajasthan Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana:

राजस्थान मुख्यमंत्री दवा योजना के बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते है तो राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के ऑफिसियल वेब पेज से सम्पर्क किया जा सकता है,

Updated: February 23, 2021 — 11:47 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *