Swamitva Yojana 2020- PM Swamitva Yojana प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2020 आवेदन कैसे लाभ पात्रता

Swamitva Yojana 2020: पियारे देशवासियों जैसा की आप को पता होगा आज दो दिन पहले यानि की 24 अप्रैल 2020 को पंचायत राज दिवस के मोके पर देश को सम्भोधित करते हुए मान्य प्रधानमंत्री श्री नरेदर मोदी जी देशवासियों के नाम सम्भोधन में National Panchayt Raj Divas 24 April 2020 को ग्रामीण इलाके के लोगों के लिए बहुत सारी योजना के बारे में बता दिया है। PM Swamitva Yojana 2020 (पं स्वामित्व योजना) की जानकारी दे रहे थे जिसमे पंचायत से जुडी कई बातों को बताया है। प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना और इ ग्राम स्वराज योजना की शुरुआत किया है। PM Swamitva Yojana ग्रामीण भारत के लोगों को ग्राम पंचायत के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण बातों जनता के नाम समप्रित किया है। जिसके कुछ प्रमुख बातों को आप के साथ इस लेख के माध्यम से साझा कर रहा हूँ जाने Swamitva Yojana 2020 किया है।

Swamitva Yojana 2020:

प्रधामंत्री के द्वारा स्वामित्व योजना के अंतर्गत Swamitva Yojana Mobail App और पोर्टल को लांच किया है। इस पोर्टल के माध्यम से पंचायत के जमीन के बारे Land Record से जुडी जानकारी हासिल किया जा सकता है। Panchayati Raj Diwas के मोके पर प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने शुकरवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये देश भरसरपंचों को सम्भोधित किया है। इसी दोरान पं के द्वारा e-GramSwaraj पोर्टल और मोबाइल एप्प का उद्घाटन किया है। Swamitva Yojana के द्वारा पीएम ने बताया की गाँव के इंफ्रास्ट्रक्चरको और अधिक मजबूत किया जा सकता है। इसके लिए दो प्रोजेक्ट के शुरुआत किया किए गए ऑर्ट बताया की ग्रामीण लोगों को इसका लाभ कैसे डायरेक्ट मिल सकता है।जाने किया है स्वामित्व योजना और इसकी मुख्य विश्शेस्ताए,

Swamitva Yojana

e-GramSwaraj स्वामित्व योजना 2020:

दोस्तों e-GramSwaraj एप के द्वार ग्रामीण पंचायत को दिए जाने वाले फण्ड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी का पता चल पाएगा। और साथ पंचायत में होने वाले काम कागज की जानकारी इस e-GramSwaraj (इ ग्रामस्वराज) आने क वजह से पंचायत में होने वाले छोटे मोटे काम में काफी तेजी आएगी। साथ सभी कार्य का डाटा यहाँ पर अपडेट किया जएगा और आप को पता चल जाएगा की आप के पंचायत में कितना फण्ड आया ही और कोन कोण से काम चल रहा है किया पूरा हुआ है और कितना काम बाकि रहा गया है ये सभी प्रधानंमंत्री के डिजिटल योजना की एक कड़ी है मोदी जी की सपना डिजटल इण्डिया को बढ़ावा देने के मकसद से किया गया है। ताकि ग्रामीण लोग भी इस आप के मध्य मसे जुड़ का स्वामित्व योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। ई-ग्राम स्वराज ऐप पंचायतों का लेखाजोखा रखने वाला सिंगल डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा इससे पंचायत में होने वाले खर्च का पूरा लेखा जोखा रखा जाएगा। इससे गांव के लोगों को पता चल पाएगा की हमारे पंचायत में कोन सा काम चल रहा है और क्या पूरा होने वाला है इसके लिए ऐसी जानकारी प्राप्त करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं इस एप्प को अपने मोबाईल फ़ोन में डाउनलोड करके देखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना और e-GramSwaraj योजना के बारे संछिप्त विवरण यहाँ देखे
योजना का नाम प्रधानमंत्री स्वामित्व
उद्घाटन PM के द्वारा 24 अप्रैल 2020
विभाग पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार
शुरुआत की तारिख 24 अप्रैल 2020
प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का उद्देश्य ग्रामीण लोगों को लोंन लेने में सुविधा प्रदान करना
PM Swamitva Yojana ऑफिसियल साईट https://egramswaraj.gov.in
आवेदन ऑनलाइन

Swamitva Yojana स्वामित्व योजना का लाभ

मित्रो ग्रामीण लोगों को इससे बहुत अधिक लाभ मिलेगा। इस ग्रामपंचायत को मिलने वाली सम्पति से जुडी झगरो को समाप्त किया जाएगा। इसे ग्रामिंत योजना के बारे में पलानिंग करने में बल मिलेगा। स्वामित्व योजना के ताहत ग्रामीण लोगों को लों लेना बहुत आसान हो जाएगा। और साथ ही ग्रामीण इलाके के ड्रोन के द्वारा पंचायत गावं की मैपिंग नक्शा भी तैयार किया जाएगा इस लोगों के बिच के झगरे भी काम हो जाएगा। अभी स्वामित्व योजना Swamitva Yojana स्वामित्व योजना का प्रयोग देश के चार राज्य में प्रयोग किया जाएगा जिसमे से प्रमुख है उत्तर प्रदेश ,मध्य प्रदेश, बिहार में ट्रायल किया जाएगा। उसके बाद देश के सभी राज्य हर गाँव में लागु कर दिया जाएगा।

स्वामित्व योजना

Swamitva Yojana से आसानी से मिलेगा Loan:

ऐसा माना जा रहा है की इस योजना और एप के आने के बाद से ग्रामीण इलाके के लोगों को आसानी से लोन उपलब्ध किया जाएगा। साथ प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कहा कि करीब 5 साल पहले देश की 100 ग्राम पंचे केवल ब्रॉडबैंड से जुडी हुई थी मगर आज के डेट में ये लगभग 125000 पंचायतो को जोड़ा गया है इस योजना के तहत सरकार द्वारा जारी की जाने वाली योजनाओ को गावं तक आसानी से पहुचाया जाए और आम जनता को मिलने वाली सहायता का लाभ डायरेक्ट मिलने की संभवाना अधिक हो जाएगा। इस योजना के तहत शहर के तरह ग्रामीण लोगों को होम लोन आसानी से दिया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है सन 2024 तक हर गाँव को इससे जोड़ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका यहाँ देखें। और निम्न स्टेप को फॉलो करें,

 

  • आवेदक को सबसे पहले पीएम स्वामित्व योजना के मुख्य वेबसाइट https://egramswaraj.gov.in/ पर जाने की जरूरत है।
  • ऑफिसियल लिंक को क्लीक करने के बाद एक पेज खुलेगा।
  • जहाँ पर आप को न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन चयन करना होगा।
  • अब न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद एक पेज खुलेगा।
  • यहाँ पर आप से जुडी कुछ डिटेल्स माँगा जयेगा जिसे ठीक से भरना होगा।
  • अब पूरा फॉर्म को एक बार आवश्यक पढ़ लें।
  • और सबमिट करने वाले बटन को क्लिक करके जमा कर दें,

Updated: April 27, 2020 — 12:43 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *