UP Bhulekh देखें upbhulekh.gov.in उत्तर प्रदेश भूलेख खतौनी खसरा नक्शा यहाँ देखे

UP Bhulekh: पियारे दोस्त आज हम आप को बताने उत्तर प्रदेश भूलेख उत्तर प्रदेश भूलेख को हिंदी में बताने जा रहा हूँ, क्या आप जानते है कि भूलेख किया होता है (उप भूलेख) का मतलब होता है, जमानी या भूमि से जुडी लिखित रूप में जानकारी जिसे हम भूलेख कहते है। वैसे तो भारत के अलग अलग राज्य में अलग -अलग नाम से जाना जाता है जिसमे उत्तर प्रदेश राज्य में उप भूलेख (UP Bhulekh) के नाम जाना जाता है। भुलेख में जमीन से समबधित विवरण होता है जैसे कि जमाबंदी, भूमि अभिलेख जमीं का ब्यौरा खेत का कागज खेत का नक्शा, खतोनी खेसरा ,खतोनी ,नकल इसे भूमि से जुड़े हुए कुछ शब्द है। आये आप को खेती से जुडी आवश्यक जानकारी से अवगत करवाते है।

UP Bhulekh:

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश के मूलनिवासी है, और अपने जमीन के खसरा खतोनी उप भुलेख नक्शा को देखना चाहते है तो ये बहुत ही सरल और आसान हो गया है। हम आप को बताने जा रहे है की उप भुलेख नक्शा कैसे देख सकते है, चूँकि आज कल हर कम ऑनलाइन डिजिटल होगया है इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी उप भूलेख की जानकारी पाना बहुत आसान होने जा रहा है, उप भूलेख खसरा खतोनी को ऑनलाइन अपने घर बैठे देखा जा सकता है, इसके लिए आप किसी भी ऑफिस के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है इसलिए हमने इस आर्टिकल के द्वारा भूलेख उप के बारे में कुछ जानकारी एकत्रित करते हुए आप के साथ साझा करने जा रहा हूँ।

UP Bhulekh

उत्तर प्रदेश भुलेख नक्शा खतोनी चेक करें :

उप सरकार के डरा उत्तर प्रदेश में रहने वाले भाइयों जिनके पास कुछ जमीन है और अपने जमीन के बारे में जैसे की खसरा खतोनी, उप भूलेख के द्वारा देखा जाएगा। इसके लिए एक ऑफिसियल पोर्टल को लंच किया है। जिसका मुख्य कार्य भूमि से समबधित लेखा जोखा रखा जाता है। उप भुलेख का मतलब है की भू यानि जमीन से समबधित जानकारी UP Bhulekh लेख का मतलब है जमीन से जुडी कागजात का विवरण रखना है। इस का मतलब है जमीन से संबधित लिखित रूप में सूचना रखना भुलेख कहा जाता है, ये भुलेख प्रत्येक राज्य में अलग अलग नाम से जाना जाता है उधारण के लिए उत्तर प्रदेश में UP Bhulekh के नाम से लोग जानते है।

उप भुलेख नक्शा कैसे देखे unique id up bhulekh:

दोस्तों वैसे तो कुछ समय पहले भुलेख के बारे में जाने के लिए आप को पटवारी या जमीन से सम्बंधित जानकारी के लिए लिए ब्लाक या कोतवाली के चक्कर कटना पड़ता था लेकिन जब से इन्टरनेट का चलन बढ़ता गया उसी प्रकार हर तरह की सुविधा मिलने लगा। अभ आप चाहे तो उप भूलेख नक्शा देखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड किया जा चूका है जिसे आज के इस दोर में हर कोई परेशानी से बचना चाहता है। इसलिए अप चाहे तो उप भूलेख नक्शा (उप भुलेख २०१९) के लिए ऑनलाइन घर बैठे देखने के लिए हम सिंपल चरण आप को उपलब्ध करने जा रहे, ताकि उप भुलेख के अधिकारिक वेबसाइट तक पहुँचाना आसान हो जाएगा।

भुलेख उप नक्शा खतोनी UP Bhulekh कैसे देखे:
जैसा की आप को मालूम होगा की आज से कुछ समय पहले किसी भी प्रकार की कोई भी सूचना के बारे में जानने के लिए ऑफिस के चक्कर लगाते लगाते लोग परेशान था मगर जब से डिजिट का प्रचालन बढ़ा तब से हर काम को आसान बना दिया है। इसी क्रम में भूलेख यूपी भूलेख नक्शा उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने भूमि से समबन्धित सभी डाटा जैसे की भुलेख खसरा नंबर ,खतोनी ,खेती का नक्शा भूमि का ब्यौरा जमाबंदी भूमि अभिलेख कागजात ऑनलाइन देखने के लिए राजस्व के अधिकारिक वेबसाइट पर आने की आवश्यकता है। इन सभी महत्पूर्ण सूचना को जानना के लिए नाम वाइज ऑनलाइन जांचना बहुत सरल है।

उत्तर प्रदेश भुलेख खतौनी 2019: यूपी भूलेख खतौनी

  • भूलेख का मतलब है, जमीन का सारा विवरण जैसे की मालिकाना हक़ किस का है। यहाँ से आपने
  • जमीन के बारे में सभी विवरण देख सकते है।
  • जमीन का कागज पूर्ण रूप से सही होने के बाद किसी भी बैंक से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • जमीन के कागज से आप को किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते है।
  • जमीन का बटवारा जैसे की अपने भाइयों में करना है तो बहुत आसान होता है।
  • उप भुलेख के द्वारा अपने भूमि का नकल नक्शा, खसरा नंबर डालने के बाद भूमि का विवरण देखा जा सकता है।
  • डिजिट भारत के तहत केंद्र और रज्य सरकारों के द्वारा मिल कर इस कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।

Bhulekh up Khatoni Hindi:
प्रिये किसान भाइयों हमने आप की सहायता करते हुए उप भुलेख जमाबंदी ,खसरा नंबर खतोनी, नक़ल, भुलेख नक्शा आदि के बारे में हिंदी में जानकारी सम्पूर्ण रूप से प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट upbhulekh.gov.in यहाँ से इन्टरनेट के सहयोग से डाटा ओन करके घर बैठे या फिर ऑफिस बैठे देखना बहुत साधारण तरीके से देखा जा सकता है।

ऐसे निकालें इंटरनेट से खसरा खतौनी

दोस्तों आप को उपर की ओर प्रत्येक विवरण जो की भूमि जमाबंदी, खेसरा यूपी भूलेख नक्शा देखेंने के लिए सभी आवश्यक कदम से अवगत करवा दिया सिर्फ अपने मोबाईल डाटा खोलकर देखना सरकार के द्वारा बनाया गया है। और आप चाहे तो जिलेवार यहाँ से देखने के लिए क्लीक करें,

UP Bhulekh

अमेठी
आगरा
इटावा
उन्नाव
एटा
औरैया
कन्नौज
कानपुर देहात
कानपुर नगर
कासगंज
कुशीनगर
कौशाम्बी
खीरी
गाजियाबाद
गाजीपुर
गोरखपुर
गोंडा
गौतम बुद्ध नगर
चन्दौली
चित्रकूट
जालौन
जौनपुर
झांसी
देवरिया
पीलीभीत
प्रतापगढ
प्रयागराज
फतेहपुर
फर्रूखाबाद
फिरोजाबाद
बदांयू
बरेली
बलरामपुर
बलिया
बस्ती
बहराइच
बागपत
बाराबंकी
बाँदा
बिजनौर
बुलन्द शहर
भदोही
मऊ
मथुरा
महाराजगंज
महोबा
मिर्जापुर
मुजफफर नगर
मुरादाबाद
मेरठ
मैनपुरी
रामपुर
रायबरेली
लखनऊ
ललितपुर
वाराणसी
शामली
शाहजहांपुर
श्रावस्ती
सन्तकबीर नगर
सम्भल
सहारनपुर
सिद्धार्थनगर
सीतापुर
सुल्तानपुर
सोनभद्र
हमीरपुर
हरदोई
हाथरस
हापुड़
Updated: March 4, 2020 — 11:26 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *