UP Kishori Balika Yojana 2020- उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना 2020 किशोरी बालिका योजना Apply

UP Kishori Balika Yojana 2020: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक सर्कुलर के अनुसार वर्ष 2020 में एक नई योजना की शुरुआत किया गया है जिसका नाम उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना दिया गया है। इस योजना का आरंभ २१ फ़रवरी 2019 को किया जा चूका है अगर आप उप के रहने वाले है, तो आप के लिए योजना उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना के तहत आप के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका एसएजी योजना को केंद्रीय सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में रहने वाली बालिका के लिए 14 वर्षो के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा और उचित पोषण का प्रवधान किया गया है। UP Kishori Balika Yojana के तहत छात्रों को उचित सहायता दिया जाएगा। उन छात्रों के लिए अच्छा मोका जो किसी वजह से अपनी पढ़ाई बिच में छोड़ देती है।

UP Kishori Balika Yojana 2020:

उप सरकार के द्वारा किशोरी योजना को लाने का मकसद उन छात्रों के लिए जो गरीबी या परिवार की आर्थिक तंगी होने की वजह से अपनी उच्च शिक्षा को आगे जारी नहीं रखती है इसलिए आप सभी के लिए बहुत ही अच्छी खबर UP Kishori Balika Yojana उत्तरप्रदेश किशोरी बालिका योजना २०२० का लाभ लेने का सही समय है, यदि उत्तरप्रदेश किशोरी बालिका योजना का लाभ लेने के लिए सोचा है, तो आप के लिए बहुत अच्छी खबर है। आये इसके बारे में विस्तार से जान लेते है की कैसे उत्तरप्रदेश किशोरी बालिका योजना को अर्जित कर सकते है।

उत्तरप्रदेश किशोरी बालिका योजना 2020:

यूपी में किशोरी बालिका योजना का शुभारंभ कार्यक्रम मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया गया है, उनका कहना है की राज्ये में रहने वाले सभी वर्गो का इसका लाभ मिले किशोरी योजना उत्तर प्रदेश में शिक्षा के साथ उच्च श्रेणी की भोजन का वयस्था सरकार के द्वारा किया जाता है। जिसके अंतर्गत हर महीने 25 दिन 25 दिन अरहर दाल,बाजरा,ज्वार, राखी मक्का, घी जैसी चीजें उपलब्ध करायी जाएगी। ताकि इससे प्रोटीन के साथ अन्य आवश्यकता को पूरा किया जाए, ऐसा माना जा रहा है कि इस योजना के अनुसार लगभग 5 लाख से अधिक किशोरियों को इसका लाभ मिलेगा।

UP Kishori Balika Yojana

Kishori Balika Yojana UP किया है।

यूपी किशोरी बालिका योजना २०२० का मतलब ये है की सरकार के द्वारा के माध्यम से दी जाने वाली म किशोरी बालिकाओं को जिनकी उम्र 11 से 14 वर्ष है उनको विभिन प्रकार की सेवा उपलब्ध देना है ताकि समाज में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा सके और साथ उनके स्वास्थ्य को देखते हुए अच्छी किस्म का खाना उपलब्ध करना है। UP Kishori Balika Yojana के तहत महिलाओं के सम्मान में हर महीने में अगंवारी केंद्र में हर महीन की ८ तारिख को किशोरी दिवस मनाया जाता है।ताकि उनका मनोबल बढ़ सके सरकार की मनसा इससे साफ नजर आती है कि बालिका के प्रति वो काफी जागरूक है।

UP Kishori Balika Yojana 2020 पात्रता:

  • सरकार के द्वारा इस योजना में सामिल होने वाले के लिए उम्र सीमा तय किया है।
  • जिसमे बालिकाओं की उम्र 11 वर्ष से 14 वर्ष तय किया गया है।
  • UP Kishori Balika Yojana के किसी और उम्र की लड़कियों के द्वारा आवेदन किया जाएगा तो अस्वीकार किया जाएगा।
  • उन छात्रों के लिए है जो मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले नागरिक के लिए है।
  • इस योजना के लिए पूर्ण रूप से उप के रहने वाले के लिए है।

उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • उम्र प्रमाण पत्र के लिए आप स्कूल की मार्कशीट का प्रयोग कर सकते है।
  • पहचान पत्र के रूप आप आधार कार्ड या राशन कार्ड का प्रयोग कर सकते है।
  • जन्म प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें,

  • उप किशोरी बालिका योजना 8 मार्च 2019 में शुरू क्या गया है
  • उप किशोरी स्कीम के लिए ऑनलाइन -ऑफ लाइन के माध्यम से आवेदन किया जाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हम जल्द ही ऑफिसियल साईट लिंक उपलब्ध करेंगे।

UP Kishori Balika Yojana:
यदि आप उत्तर प्रदेश किशोरी स्कीम के लिए अधिक जानकारी हासिल करना चाहते है तो ऑनलाइन सर्च कर सकते है या फिर आप समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाले खबरों के माध्यम से जानकारी हासिल क्या जा सकता है।

कब शुरू हुई किशोरी बालिका योजना २०२० :
उत्तर प्रदेश किशोरी बालिका योजना की शुरुआत 17 -18 में किया गया था इस योजना का मैंन मकसद जो था किशोरी बालिका को हेल्थ के प्रति जागरूक करना केवल न था बलिकी उनके अन्दर पोषक की कमी को दूर करना था जिसमे सरकार काफी हद तक काबू पाया है। जैसा की आप को पता होगा की रे सरकार के द्वारा पुरे प्रदेश में जागरूकता कार्यक्रम के अनुसार जनता में जागरूक किया गया था। सरकारी रिपोर्ट की माने तो आज के डोर में महिला अपने स्वस्थ को लेकर जियादा जागरूक नहीं थी। खासकर बच्चियों में इसकी बहुत जियादा कमी पाई गई थी इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किशोरी बालिका योजना २०२० की शुरुआत किया गया था अगर आप ने अभी तक किशोरी बाकिका योजना २०२० के लिए आवेदन नहीं किय है तो जल्दी करें अंतिम तिथि समाप्त होने वाला है। किशोरी बालिका योजना २०२० का लास्ट डेट उपर के पोरागाफ़ में बताया गया है।

Updated: April 18, 2020 — 11:20 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *