UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana- Rs 2000 UP गुड समारितन योजना 2020

UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana: हेलो दोस्तों आज हम आप के लिए एक ऐसा टॉपिक लेकर आया हूँ जिसे आप को जानकर बड़ी ख़ुशी होगी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा उत्तर प्रदेश गुड समारितन योजना 2019 की शुरुआत की गई है। जिसकी जानकारी हम हिंदी लेख के द्वारा आप तक पहुचाने जा रहे है। जाने की उप मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना किया है। दोस्तों जैसा की आप जानते है की आज की इस भाग दोर की जिंदगी में आय दिन सड़क दुर्घटना बढ़टी जा रही है। जिसके देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री इस योजना पर कम कर रही है। कियोंकि किसी व्यक्ति का सड़क दुर्घटना होती है तो उस व्यक्ति को आप तुरत अस्पताल लेकर जाते है तो आप को इसके एवज में राज्य सरकार के द्वारा 2000 हजार की राशी इनाम क रूप में प्रदान किया जाएगा।

UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana:

जैसा की आप सभी जानते है, की देश के अन्दर और खास कर विभिन राज्य की जनसँख्या की बढ़ती तदाद के अनुसार हर व्यक्ति को किसी भी कार्य को करने के लिए जल्दी होती है और इसी कारण जल्द बाजी में कोई गलती कर बैठेते है जैसे की कही जाना होता है और जल्दी के चक्कर में दुर्घटना का शिकार हो जाते है, और उसको देखने वाला कोई नहीं होता है इसी क तहत उप मुख्यमंत्री के द्वारा उप मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना २०१९ की शुरुआत करने जा रही है ताकि दुर्घटना होने वाले व्यक्ति को को जिस व्यक्ति के द्वारा असपताल पहुँचाया जाएगा उस व्यक्ति को राज्य सरकार के द्वारा दो हजार रुपे का राशी प्रदान किया जाएगा। ये राशी उस व्यक्ति को तब दिया जाएगा जब दुर्घटना घटित व्यक्ति को किसी भी अस्पताल तक पहुचाया जाएगा।

UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana

2000 रुपे नकद इनाम देने का मुख्य उद्देश्य:

उत्तर प्रदेश गुड समारितन योजना का मुख्य उद्देश्य है सड़क पर होने वाले दुर्घटना में घायल पीड़ित व्यक्ति को जल्द चिकित्सा सहायता उपलब्ध करना है ताकि उसको तुरंत प्रथमिक उपचार दिया जाए इसकी शुरुआत राज्य परिवहन के द्वारा फ़रवरी २०१८ में किया जा चूका था लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इसे पूर्ण रूप से लागु करने के लिए कर्यबध हो चूका है इसलिए हम सभी लोगों का अहम् कार्य बनता है किसी भी दुर्घटना घटित को फ़ौरन तोर पर किसी भी प्राथमिक उपचार केंद्र पर लेकर जाना चाहिए,

Uttar Pradesh Good Samaritan Yojana 2019:

उत्तर प्रदेश में गुड समारितन योजना आने से पहले कई राज्य में इसकी शुरुआत हो चूका है उधारण के लिए ड़ीसा कर्नाटक महाराष्ट्र गुजरात दिल्ली आदि में पहले से लागु है। इस योजना के तहत घायल व्यक्ति को सरकारी गैरसरकारी अस्पताल तक पहुचाने के लिए उस व्यक्ति को 2000 रूपये का नगद इनाम दिया जाता है। जैसे की आप जानते है की आज से कुछ समय पहले किसी भी व्यक्ति को अस्पताल लेकर जाने के बाद पुलिस के द्वारा पूछताछ किया जाता था परन्तु अब ऐसा नहीं है केंद्र सरकार ने सन 2014 सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नियम में कुछ बदलाव किया गया है। अब गुड समारितन योजना के तहत किसी भी व्यक्ति को असपताल लेकर जाने के बाद कोई पूछताछ नहीं किया जाएगा।

UP गुड समारितन योजना 2019;

दोस्तों ये योजना अगले दो तीन महीने के अन्दर उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू होने की उम्मीद है जिसके अंतर्गत 2000 रूपये के इनाम उसी व्यक्ति को दिया जाएगा जो समय पर घायल व्यक्ति को किसी भी प्रथमिक उपचार केंद्र तक पहुचाएगा ताकि उन लोगों का समय पर इलाज किया जा सके और ये हर व्यक्ति का फर्ज भी की किसी की मदद करना चाहिए, उप मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना आने केबाद से ऐसा उम्मीद किया जा रहा है की हर व्यक्ति एक दुसरे की मदद करेगा।

UP Good Samaritan Scheme 2019 से जुडी मुख्य बातें:
इस योजना के लिए प्रस्ताव भेजा जा चूका है जो की अगले २ से 3 महीने के अन्दर ही लागु होने की उम्मीद किया जा रहा है। इसलिए इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए न्यूज़ पेपर में इस से समबधित आवश्यक जानकारी आने वाले समय में प्रकाशित भी किया जाएगा जिसके बाद और अधिक जानकारी इससे योजना से समबन्धित प्राप्त किया अज सकता है।

उत्तरप्रदेश योगी गुड समारितन योजना की विशेषताए,

योजना का नाम: उत्तर प्रदेश योगी गुड समारितन स्कीम
घोषणा: घोषणा की तिथि जुलाई 2019
शुरुआत: उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री जी के द्वारा
लाभ: घायल लोगों की मदद करना
देख भाल: सडक सुरक्षा परिसद
कुल फंडिंग: लाखों में
विभाग: स्वास्थ्य विभाग

उत्तर प्रदेश गुड समारितन स्कीम:
State Road Safety Council का मुख्य उद्देश सडक दुर्घटना में से पीड़ित व्यक्ति की हेल्प करना है इसी उद्देश से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा State Road Safety Council के जरये सड़क दुर्घटना से पीड़ित लोगों की मदद करना है ताकि उनको सही समय से प्राथमिक उपचार दिया जाए ऐसा करने वाले व्यक्ति को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इनाम के रूप में कुछ पुरस्कार राशी यानि की 2000 का नगद इनाम दिया जाएगा। ताकि घायल हुए लोगों को उपचार समय से दिया जाए ऐसा स्कीम दिल्ली प्रदेश में संचालित दिल्ली के मुख्य मंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल के द्वारा निर्धित किया गया है। वैसे भी हर किसी की पहली जिम्मेदारी है की पीड़ित लोगों की मदद करना चाहिए, सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए योजना जैसा की आप सभी जानते है अब से कुछ समय पहले घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने पर पुलिस के द्वारा बहुत से सवाल पूछे जाते है थे इसकी वजह से हर कोई इससे बचना चाहता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा घायल को असपताल पहुँचाने पर आप से किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल पुलिस के द्वारा नहीं पूछा जाएगा।

उत्तरप्रदेश योगी गुड समारितन योजना योग्यता:
उत्तर प्रदेश का मूल रूप से रहने वाला होगा: इस योजना के तहत प्रोत्सहित राशी प्राप्त करने वाला व्यक्ति मूल रूप उत्तर प्रदेश राज्य का रहने वाला होना चाहिए साथ दुर्घटना उत्तर राज्य क सीमा के अन्दर होता है तो इस योजना का लाभ उस व्यक्ति को मिलेगा जो असपताल तक पहुचाएगा।

ये दुर्घटना केवल सडक और रेल से होने वाले समय के ले मन्य है।
लाभार्थी के द्वारा राशी प्राप्त करते समय किसी भी सरकारी पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी या फिर आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य है। जिससे की ये पता चल पाए की वे व्यक्ति उत्तर प्रदेश का रहने वाला है।

Updated: March 9, 2020 — 7:19 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *