UP Mukhyamantri Swarojgar Yojana- उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2020 स्वरोजगार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

UP Mukhyamantri Swarojgar Yojana: (उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना) प्रिये मित्रो आज हम आप बताने जा रहे, बेरोजगारी से सम्बन्धी आवश्यक जानकारी उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री रोजगार योजना २०२० का आयोजन करने जा रही है, जिसमे राज्य में बड़ी संख्यां में बेरोजगार युवा के लिए रोजगार का अवसर उपलब्ध है। क्या आप भी बेरोजगार है। यदि हाँ तो हम इस आर्टिकल में उप रोजगार मेला के बारे में बताने जा रहे है की UP Mukhyamantri Swarojgar Yojana मेला में कैसे जाए और यहाँ से बेरोजगार युवा के लिए किया ऑफर है। उप स्वरोजगार योजना के तहत काफी लोगो को इस का लाभ जल्द मिलने वाला है।

UP Mukhyamantri Swarojgar Yojana:

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री रोजगार योजना के तहत उन लोगों को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा रोजी रोटी कमाने का मोका दिया जा रहा है, जो काफी समय से खली बैठे है, और काम की तलास में है, लेकिन काम न मिलने या फिर रोजगार के लिए धन की वजह से परेशान है, उनके लिए UP Mukhyamantri Swarojgar Yojana 2020 के माध्यम से अपने देनिक जीवन के अहम् जरूरत को पूरा करने का मोका दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना उत्तर प्रदेश की सम्पूर्ण जानकारिया हम यहाँ से हिंदी आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करने जा रहा हूँ ताकि सभी बारीक़ से बारीक़ बातों से अवगत हो सकते है UP Mukhyamantri Swarojgar Yojana के लिए कैसे अप्लाई करें और इसकी योग्यता किया होगा आदि देखें।

UP Mukhyamantri Swarojgar Yojana

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री रोजागर योजना 2020:

उप मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ किस किस को मिल सकता है। उप रोजगार स्कीम 2019 के तहत उत्तर प्रदेश में रहने वाले अनुसूचितजाती और अनुसूचितजनजाति युवाओ को मुख्यमंत्री रोजगार योजना से लाभ मिल सकता है। अनुसूचितजाती और अनुसूचितजनजाति के 21% युवाओं का इसका भरपूर लाभ मिलेगा। इस वर्ष राज्य में रहने वाले लगभग 25 हजार से अधिक युवाओ को Mukhyamantri Swarojgar Yojana UP में मिल सकता है। इसलिए जल्दी करें कई ये मोका आप के हाथ से छुट न जाए, अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट www.upkvib.gov.in CM योजना के बारे में जानने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

उप रोजगार योजना का लाभ:

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत किन किन अवर्ग को अधिक मिल सकता है उसमे सबसे पहले SC/ST वर्गो से ताल्लुक रखते है और खास तोर पर उत्तर प्रदेश का मूलनिवासी होगा। और खास बात तो ये है की उप मुख्यमंत्री रोजगार योजना उप के लिए महिलाओ को आरक्षण की वयवस्था है, और साथ ही बेरोजगार युवाओ के लिए कारोबार करने का अवसर भी दिया जाएगा।UP Mukhyamantri Swarojgar Yojana

UP Mukhyamantri Swarojgar Yojana योग्यता:

  • सबसे पहले जो बेरोजगार उप रोजगार के लिए आवेदन करेगा वो खास तो उत्तर प्रदेश का रहने वाला होना चाहिए,
  • ऑनलाइन आवेदन करने वाले व्यक्ति किसी भी सरकारी पद पर नहीं होना चाहिए,
  • आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवार का किसी बैंक से ऋण नहीं होना चाहिए
  • और साथ ही किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ नहीं लेने वाला होगा।

मुख्यमंत्री रोजगार योजना उत्तर प्रदेश 2020 ऑनलाइन फॉर्म, आवेदन फॉर्म ऑनलाइन एप्लीकेशन:
उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ने बेरोजगरी को दूर करने के पहले करते हुए कुछ अहम् कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश राज्य में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करने का फैसला किया है, जिसके अनुसार हर किसी भी व्यक्ति के द्वारा उत्तर प्रदेश स्वरोजगार योजना मेला में सामिल होने के बाद इसके बारे में सम्पूर्ण रूप से जानकारी पाया जा सकता है। यदि अप अपना स्वय का रोजगार करना चाहते है छोटा हो या बड़ा तो आप को यहाँ से रोजागर करने के लिए कम ब्याज दर में लोन उपलब्ध कार्या जाता है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है, इसके लिए आप को ऑफिसियल वेबसाइट का प्रयोग करने की आवश्यकता होगी।

UP Mukhyamantri Swarojgar Yojana

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार ऑनलाइन फॉर्म यूपी युवा रोजगार योजना का लाभ इस प्रकार से है।

  1. आम लोगों के लिए जनरल कटेगरी के आवेदन करता को कुल कुल लागत का 15% रकम दिया जाएगा और नहीं 1000000 से अधिक की राशी मिल सकता है।
  2. SC/ST/OBC के वर्ग के व्यक्ति को मुख्यमंत्री रोजगार बिजनेस के लिए कुल लागत का 30% दी जाएगी जो की 2000000 जियादा नहीं हो सकता।

मुख्मंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन अप्लाई- UP Mukhyamantri Rojgar Yojana

  1. युवा रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए ऑफिसियल वेब पेज www.upkvib.gov.in पर जाने की आवश्यकता है।
  2. जैसे ही आप उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के होम साईट पर पहुचने के बाद आवश्यक सूचना को देखा जाए
  3. फिर दिए हुए लिंक को क्लीक करने के बद आगे जाए
  4. फिर आप के सामने एप्लीकेशन फॉर्म होगा।
  5. जहाँ पर पूछे गए हर एक विवरण को सही से भरना अनिवार्य होगा।
  6. प्रत्येक कॉलम को भरने के बाद चेक करके सबमिट करें,

उत्तर प्रदेश रोजगार योजना २०१९ के लिए योग्यता।

  • सबसे पहले मूल निवासी उत्तर प्रदेश राज्य को होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 से 40 साल के अन्दर होना चाहिए
  • उसके बाद आवेदक बेरोजगार होना चाहिए

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना Form ऑनलाइन 
मेरे पियारे दोस्त आप को बताते हुए बड़ी ख़ुशी हो रहा है की उत्तर प्रदेश सरकार समय समय पर आम जनता और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाती उसी क्रम में एक है मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना २०२० इस योजना का लाभ लेने के लिए इक्षुक युवाओं को ऑनलाइन इनके द्वारा जारी की गई ऑफिसियल वेबसाइट से पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड करना होगा उसके बाद आप के पास मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना या फिर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना सब्सिडी 2020 का लाभ ले सकते है याद रहे है बिना फॉर्म भरे किसी को इस का लाभ लेना असंभव है। हमने ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना सब्सिडी २०२० पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के लिए दिशा निर्देश से अवगत करवा दिया है। युवा स्वरोजगार योजना (Yuva Swarozgar Yojana) के अधिक जानकारी के लिए पूरा पोस्ट का अध्यन करें,

क्रमांक संख्या नाम मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना
1 पहले का नाम समाजवादी युआ रोजगार योजना
2 राज्य यूपी उत्तर प्रदेश
3 प्रथम बार जारी श्री अखिलेश यादव
4 नया रूप लागु करने वाले श्री योगी आदित्यनाथ
5 अधिकारिक वेबसाइट http://www.upkvib.gov.in/
6 लाभार्थी शिक्षित बेरोजगार
7 अप्लाई ऑनलाइन मोड़

मुख्यमंत्री रोजगार योजना हेल्प नंबर

यदि आप टोल फ्री नंबर से बात करने के बाद किसी भी समस्या का समाधान सेल टोल फ्री नम्बर 1800-258-3113  पूछ सकते है।

Updated: February 17, 2020 — 11:27 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *