Uttar Pradesh Birth Certificate- यूपी जन्म प्रमाण पत्र 2021ऑनलाइन आवेदन करे Birth Certificate UP

Uttar Pradesh Birth Certificate: उत्तर प्रदेश जन्‍म प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, आज हम आप को उप बिर्थ सर्टिफिकेट बनाने के बारे में इस टॉपिक के द्वारा समझाने का प्रयत्न करेंगे की कैसे उत्तर प्रदेश में रहने वाले माता पिता ऑनलाइन उत्तर प्रदेश जन्‍म प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते यदि आप भी उत्तर प्रदेश में रहते है और अपने बच्चे का जन्म सर्टिफिकेट बनाने की सोच रखा है, तो ये आर्टिकल आप के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा हम बात कर रहे है उत्तर प्रदेश जन्‍म प्रमाणपत्र ऑनलाइन Uttar Pradesh Birth Certificate बनाने के लिए किया करना होगा और इसकी अधिकारिक प्रक्रिया से कैसे गुजरना होगा।

Uttar Pradesh Birth Certificate:

UP Birth Certificate Application Form PDF आज का लेख है उप ई जिला परियोजना के तहत आप को सूचना दिया जा रहा है। जैसा की आप सभी को पता है की उत्तर प्रदेश राज्य में सभी जिले को इन्टरनेट से जोड़ा जा चुका है। जिससे आम जनता की सेवा अधिक किया जाए, इसी क्रम में उप बिर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन Uttar Pradesh Birth Certificate आवेदन करना चाहते है तो यूपी ई-जिला परियोजना जिसकी आधिकारिक वेबसाइट से अवेदाब फॉर्म डाउनलोड करके जन्म प्रमाण पत्र उप के लिए कर सकते है।इसके लिए विभाग के द्वारा एक खण्ड तैयार किया गया है जहाँ से आप ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करके Uttar Pradesh Birth Certificate आवेदन कर सकते है।

Uttar Pradesh Birth Certificate

जन्म प्रमाण पत्र आवेदन उत्तर प्रदेश:

यदि आप के जेहन में उप बिरथ सर्टिफिकेट बनाने का सोचा है तो अब ये काम करना बहुत आसान हो चूका है जन्म प्रमाण पत्र आवेदन उत्तर प्रदेश बनाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और कुछ अधिकारिक प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उप बिरथ सर्टिफिकेट बनाया जा सकेगा। हम बता रहे है की उप बिरथ सर्टिफिकेट के लिए किया करना होगा आप को सबसे पहले अधिकारिक साईट Uttar Pradesh Birth Certificate उप बिरथ सर्टिफिकेट के लिए फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फिर उन फॉर्म को धियान से भरना होगा जिसमे बच्चे का नाम सही जो होगा उससे भरने के पश्चात भरे हुए फॉर्म को जामा करना होगा। हम आज के इस टॉपिक में बताएँगे की आम नागरिक Uttar Pradesh Birth Certificate (उत्तर प्रदेश बिरथ सर्टिफिकेट) के लिए किस प्रकार से आवेदन किया जाएगा।

जन्म प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश आवेदन प्रारूप PDF UP Birth Certificate Form 5 Pdf

यदि आप उत्तर प्रदेश के मूलनिवासी है और पिछले काफी वर्षो से रहते है, तो उम्मीद करता हूँ की आप ने अपने बच्चे का जनम प्रमाण पत्र आवश्यक बनवा लिया होगा यदि नहीं बनाया है तो जल्द ही आवेदन उत्तर प्रदेश बिरथ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करें कियोंकि आप को जन्म प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश आवेदन प्रारूप PDF डाउनलोड करके जामा करना अनिवार्य है।वजह साफ है की अगर आप के बच्चे का उत्तर प्रदेश में सर्टिफिकेट बना ले नहीं तो किसी भी हाल में किसी भी स्कूल में प्रवेश लेना कठिन हो सकता है। इस लिए उप बिरथ सर्टिफिकेट आवश्यक बना लें। जानकारी के अनुसार बच्चे के जन्म के 21 दिनों के अन्दर आवेदन करना होता है। जन्म प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश आवेदन करने वाले व्यक्ति को अपना पहचान पत्र या एनी कोई भी दस्तावेज लगाना अनिवार्य होता है।

UP Birth Certificate आवेदन/पंजीकरण पत्र भरने का तरीका इस प्रकार से है।

  • सबसे पहले आवेदक को UP Citizen Services Portal जाने की आवश्यकता है।
  • जिसे क्लीक करने के बाद एक नया पेज पर लेकर जाएगा।
  • जहाँ से पीडीऍफ़ में फॉर्म डाउनलोड करके भरना होता है।
  • अब अपने बच्चे का नाम भर कर और दस्तवेज लगाकर सबमिट करना होगा।

UP Birth Certificate Download Application Form:

  • क्षेत्र प्रकार (गाँव / शहर) का चयन करें।
  • आवेदक का पूरा नाम।
  • सरकारी अस्पताल के पूर्ण पता (जिला / तहसील / ब्लॉक / पंचायत) के साथ जन्म स्थान
  • आपका पूरा डाक पता।
  • लिंग (लड़का / लड़की)
  • माँ / पिता का नाम
  • बच्चे की जन्म तिथि।
  • शिशु का क्षेत्र (हिन्दू / मुस्लिम / सिख / ईसाई)
  • पूरा स्थायी पता।
  • मोबाइल नंबर।
  • पंजीकरण की तिथि / जगह
  • पंजीकरण संख्या / कार्ड नंबर
  • बच्चे के पिता की राष्ट्रीयता।
  • बच्चे की माँ की राष्ट्रीयता।

Uttar Pradesh Birth Certificate

Uttar Pradesh Birth Certificate:
पियारे भाइयो आज कल बिरथ सर्टिफिकेट की आवश्यकता बहुत साडी जगह पर मांगी जाति है उधारण के लिए स्कूल में प्रवेश लेने के लिए स्कूल से लेकर सरकारी कलेजे में बच्चो का नामकरण अर्ने के लिए बिरथ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है, इस लिए हर माता पिता को चाहिय की अपने बच्चे के जन्म का प्रमाण प्रत्र आवश्यक बनाए आप को बता दूँ की सरकार के द्वारा दी जाने वाकी सरकारी योजना में इस की आवश्कता होती है।

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए ,

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की आज कल जन्म प्रमाण पत्र एक महत्पूर्ण दस्तावेज में सामिल किया गया है जिसके लिए हमें और आप को सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने परते थे मगर आब ऐसा नहीं रहा जब से डिजिटल करण हुआ है तब से हर काम आसन हो चूका है। अब हर कोई बिना परेशानी के उप जन्म प्रमाण पत्र आसानी से घर बैठे आवेदन कर सकते है। इसके लिए आप सभी प्रदेश वासी को कुछ अहम् जानकारी जान लेना चाहिए जो को हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ऑनलाइन बताया है बस आप को सिंपल स्टेप के मदद से घर बैठे उप जन्म प्रमाण पत्र बनाना होगा इसके लिए बल विकास के अधिकारिक साईट पर जाने के बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया को पुर करके उत्तर प्रदेश जन्म का प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करना होगा जिसके साबशी चरण उपर के लाइन दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल साईट पर दिए हुए लिंक को फॉलो करें,

Uttar Pradesh Birth Certificate Contact Number

अगर आप टोल फ्री नंबर के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान पाना चाहते है तो दिए नंबर पर कॉल करें 0522- 2838128- 0522- 2838129 से सम्पर्क करके समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *