Uttar Pradesh Majdur Bhatta- उत्तर प्रदेश मजदूर भत्ता योजना 2020 UP Dihadi Majdur yojana 2021

Uttar Pradesh Majdur Bhatta: नमस्कार दोस्तों जैसा की आपस अभी जानते है की दुनिया भर में एक गंभीर बीमारी चला हुआ है जिसे कोरोना वायरस के नाम से जाना जाता है। किया अप भी जानते है की कोरोरना वायरस दुनिया भर के विभिन देशो के लिए कितनी बड़ी चिंता की बात है, हो चूका है, दुनिया भर में फैलते हुए भारत में भी पाना पैर फैला चूका है। जैसा की आप सभी भाइयों को इस बात का पता है, हम हम बात कर रहे है भारत में कोरोना वायरस की हालत है क्या है वाइज देखा जाए तो अन्य देशो के मुकाबले काफी कम है, मगर भारत की आबादी को देखते हुए बहुत ही चिता में भारत की केंद्र सरकार है। इसलिए उनके द्वारा कई आवश्यक कदम भी उठाया जा रहा है उधारन के लिए आप भी जानते है। इसी बिच भारत के एक स्टेट जिसे उत्तर प्रदेशा के नाम से जानते है यहाँ के मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस को देखते हुए काफी सतर्कता बढ़ा दी है साथ Uttar Pradesh Coronavirus Bhatta (उत्तर प्रदेश मजदूर कोरोना वायरस भत्ता ) स्कीम उत्तर प्रदेश कोरोना वायरस भत्ता स्कीम जारी किया है जिसमे लाखों लोगों को भत्ते के रूप में 1000 रुपे की मदद किया जाएगा।

Uttar Pradesh Majdur Bhatta:

उत्तर प्रदेश उप के मुख्य मंत्री के द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई बड़े एलान किया है जिसमे में उप में रहने वाले लोगों में दहसत को देखते हुए पुरे उप और भारत को केंद्र सरकार के द्वारा जारी आदेश के अन्सुअर Lock down किया जा चूका है। इसी बिच उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा आम जनता के लिए बहुत बड़ी और सहनीय कदम उठाते हुए परेशान मजदुर को जो कोरोना वायरस के चलते परेशान हो चूका है या फिर अपने घर (गाँव) जा नहीं सकते है उन सभी का धियान रखते हुए उत्तर प्रदेश में 20.7 लाख से अधिक गरीब मजदुर लोगों को चिन्हित किया है जिसे उप कोरोना वायरस मजदुर भत्ता Uttar Pradesh Majdur Bhatta के हिसाब से 1000 रूप की राशी दिया जाएगा साथ ही एक महीने का राशन भी बिलकुल फ्री में उपलब्ध किया जाएगा वे सभी मजदुर राशन खुदरा दुकान से आसानी से राशन कार्ड दिखाने के बाद प्राप्त कर सकते है। 1000 रुपये मजदूर भत्ता योजना क शुभारम्भ उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा किया जा चूका है। उन गरीब मजदुर के लिए रहत की खबर है। दोस्तों हम मजदूर भत्ता योजना उत्तर प्रदेश की जानकारी हिंदी लेख के माध्यम से अपने पाठको तक पहुचाने का काम कर रहा हु।

उत्तर प्रदेश सरकारी योजना 2020 के लिए यहाँ देखें 

Uttar Pradesh Majdur Bhatta

उत्तर प्रदेश मजदुर भत्ता 1000 रूपये:

उत्तर प्रदेश में लगभग 20 लाख से अधिक मजदुर को मजदुर भत्ता योजना स्कीम के तहत उप में रहने वाले को दिया जाएगा चूँकि आप को पता है की भारत के साथ भारत के हर राज्य को लॉकडाउन किया जा चूका है जिसके कारण कोई भी अपने घर से बाहर नहीं निकल सकता है साथ धारा 144 भी लागु किया जा चूका है। कोरोना वायरस से बचने के लिए एक मात्र ही उपाय लॉक डाउन करना है। गर लॉक डाउन नहीं किया जाता है तो इस्पे कभी करना बहुत मुश्किल है इसलिए भारत सरकार और राज्य के सभी सरकार के द्वारा ये कदम उठाया गया है। केंद्र सरकार आप और भारत के सभी राज्य सरकार अपनी जनता को इस परेशानी से बचाने के लिए इतनी बड़ी कदम उठाते हु पुरे भारत को लॉक डाउन कर दिया है मगर इसके साथ उनकी सभी दैनिक समस्या को देखते हुए उन्हें हर सभव मदद करने का आश्वाशन दिया हैइसमें से एक प्रदेश है जिसे उत्तर प्रदेश के नाम से जाना जाता है यहाँ के मुख्यमंत्री ने बहुत बड़ी कदम के साथ जनता से अपील है की वे जनता कर्फ्यू का पालन करें हम उन्हें हर संभव मदद करेंगे जैसे की राशन पहुचाना और खर्चे के लिए उतर प्रदेश मजदुर भत्ता योजना २०२१  की शुरुआत कर चूका है साथ ही सभी गरीब मजदुर को चयन कर चूका है जिन्हें कोरोना वायरस के वजह से अपने घर पर रहना पर रहा है।

श्री योगी आदित्यनाथ मजदूर योजना उत्तर प्रदेश:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी कहना है की उत्तर प्रदेश श्रम विभाग से 15 लाख दिहारी मजदुर है जो दिहाड़ी मजदूर के तहत registered है उन सभी पंजीकृत मजदुर की पहचान किया जा चूका है। उत्तर प्रदेश मजदुर भत्ता के तहत 1000 -1000 हजार रुपे की धन राशी आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाएगा। आप को ये भी पता होगा की उत्तर प्रदेश में बड़ी बड़ी कंपनिया अपने कर्मचारी को घर में रहकर काम करने के लिए निर्देश जारी किया है ताकि कोरोना वायरस को रोकने में काफी हद तक मदद क्या जाए आप को बता दूँ को कोरोना वायरस के चलते मजदूरो को किसी भी प्रकार की आय का कोई भी साधन नहीं बचा है। इसलिए Uttar Pradesh Majdur Bhatta मजदुर भत्ता योजना उप में रहने वाले लोगों के लिए लाया गया है। Majdur Bhatta Yojana के तहत नगर विकास के 16 लाख दिहाड़ी सफाई कर्मचारी ,58000 ग्राम सभाओ में 20 -20 मजदूर लिए जायेगे आप को बताते हुए चलूँ की की इस उत्तर प्रदेश मजदुर योजना के लिए लाभार्थी को इस का लाभ उनके बैंक अकाउंट के माध्यम से पहुचाया जाएगा जिसके पूरी तहत से तैयारी कर लिया गया है बहुत जल्द ही उप कोरोना वायरस मजदुर भत्ता की पहली किस्त भेजा जाएगा।

यूपी मजदुर भत्ता योजना 2020-21- Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana Details,
योजना का नाम उत्तर प्रदेश मजदुर भत्ता योजना
किनके द्वारा चालू किया गया मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के सहयोग से
मजदुर भत्ता योजना चालू 21 मार्च 2020 `
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के मजदुर परिवार
मजदुर योजना का लाभ उप के रहने वालो के लिए
इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रह रहे मजदुर को भत्ता उपलब्ध करना
UP Money at Home Scheme UP

मजदूर भत्ता योजना स्थान्तरित राशी:

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश के दिहाड़ी मजदूरो मजदूर भत्ता योजना के तहत उन लोगो को चयन किया गया है जिसमे प्रमुख रूप से इन रिक्शा चालक , खोमचे वाले, रेहड़ी वाले, फेरी वाले, निर्माण कार्य करने वाले ई-रिक्शा चालक आदि लोगों को सामिल किया गया। जिनको डीबीटी के माध्यम से 1000 रुपे की राशी अधिक से अधिक पहुचाया जा सके खबरों के अनुसार सभी को पहली क़िस्त दिया जा चूका है कहने का मतलब है की उनके अकाउंट में 1000 रुपे की राशी भेज दिया गया है मजदुर भत्ता योजना के तहत आने वाले मजदूरो के बैक अकाउंट के माध्यम से पैसा भेजा जा चूका है ये पैसा लगभग राज्य में रहने वाले 35 लाख गरीब मजदुर के खाते में पहुचाने का काम बहुत तेजी गति से चल रहा है।

 

मजदूर भत्ता योजना में आवेदन कैसे करे?
अगर आप मजदुर भत्ता योजना का लाभ लेना चाहते है या फिर इसके बारे में सोच रहे है तो आसानी से आप उत्तर प्रदेश बेरोजगार भत्ता योजना 1000 ला लाभ उठा सकते है। आप को अपने सभी दस्तावेज लेकर पंजीकरण श्रम विभाग और नगरर विकास और ग्राम विकास विभाग के द्वारा करवाना होगा। यदि मान लीजिये जिन्होंने ने पहले से श्रम विभाग, नगर विकास और ग्राम विभाग द्वारा पंजीकृत है तो उन्हें करवाने की आवश्यकता नहीं है उन्हें डायरेक्ट उनके खाते में पैसा भेजने का प्रबंध क्या जा चूका है। मजदुर भत्ता उप 1000 रुपे प्राप्त करने के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं है। याद रहे की पंजीकरण करने के बाद ही आप के खाते में पैसा भेजा जाएगा।

उत्तर प्रदेश कोरोना वायरस 2021 भत्ता UP Dihadi Majdur yojana 

यूपी सरकार एक हजार रुपये मजदूर भत्ता कोरोना के चलते लॉक डाउन के कारण उत्तर प्रदेश मजदूर भाता स्कीम के तहत गरीब परिवार के लोगों को एक हजार रुपे की आर्थिक मदद करने के लिए सरकार के द्वारा पहली क़िस्त जारी किया जा चूका है जिन व्यक्ति को अभी तक इस का लाभ्नाही प्राप्त हुआ है तो हो सकता है अब दुबारा जो पेमेंट किया जाएगा हो सकता है उसमे आप का नाम हो और यूपी सरकार एक हजार रुपये मजदूर भत्ता से मिलने वाली राशी इस बार आप के अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिया जाएगा इस्लिय्ते इंतजार करने की अवाश्क्यता है।

यूपी सरकार एक हजार रुपये मजदूर भत्ता से जुडी सवाल जवाब:

सवाल: उप में महामारी के चलते दी जाने वाली स्कीम का नाम किया
जवाब: इस स्कीम के तहत दी जाने वाली स्कीम योजना का नाम मनी एट होम रखा गया है।

सवाल: प्रदेश में किन लोगों को इस स्कीम के तहत लाभ दिया जाएगा।
जवाब: श्रम विभाग से पंजीकरण होने वाले लोगो को दिया जाएगा।
सवाल:1000 हजार रुपे की सहायता राशी कहाँ मिलेगी।
जवाब: सभी लाभार्थी के उसके अकाउंट बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रान्सफर किया जाएगा।

Updated: March 14, 2021 — 10:45 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *